मंगलवार, मई 21, 2024
होमहेल्थstomach pain: अगर पेट में हो रहा दर्द तो अपनाएं यह तरीका,...

stomach pain: अगर पेट में हो रहा दर्द तो अपनाएं यह तरीका, पलक झपकते ही खत्म हो जाएगी एसिडिटी

Date:

Related stories

Health Tips: पेट की बीमारियों को पल में छूमंतर कर सकती हैं ये जड़ी बूटियां, डॉक्टर्स भी मानते हैं लोहा

Health Tips: पेट में हो रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए और आंत में मौजूद बबैक्टिरिया को खत्म करने के लिए इन जड़ी-बूटियों का करें सेवन।

Worm Infection In Kids: आखिर क्यों होती है बच्चों में पेट में कीड़े होने की समस्या,जानिए क्या हैं इसके लक्षण और घरेलू उपाय

अगर आपके बच्चे के पेट में भी कीड़े पड़ते हैं तो आप यहां बताई गई चीजों को अपनाकर आसानी से पेट के कीड़ों को खत्म कर सकते हैं।

Stomach Ulcer: पेट में अल्सर होने के ये हैं प्रमुख लक्षण, अगर किया अनदेखा तो पड़ जाएंगे लेने के देने

आज के समय में बाहर की चीजों के सेवन लोगों को अल्सर जैसी बीमारी हो रही है। इसके लिए जरूरी है की यहां बताई गई चीजों का ध्यान रखें।

stomach pain: आज के समय में बाहर के चीजों के ज्यादा सेवन की वजह से पेट में तरह – तरह के रोग हो रहे हैं। बाहर का फास्टफूड खाने की वजह से पाचन तंत्र भी सही तरीके से काम नहीं करता हैं। भारत में ज्यादातर लोग बदहजमी, गैस, पेट में होने वाले जलन जैसी बीमारी से परेशान हैं। कई बार पेट की इन बीमारी की वजह से सेहत पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। डॉक्टर की मानें तो पेट में होने वाली बीमारी हमारी किडनी तक को प्रभावित कर देती है।

ऐसे में हमें अपने सेहत को लेकर हमेशा सचेत रहना चाहिए। पेट को हेल्दी रखने के लिए हमें कुछ आसान सा टिप्स अपनाना होगा। अगर आप नियमित रूप से इन टिप्स को अपनाते हैं तो न सिर्फ आप स्वस्थ्य रहेंगे बल्कि आपके उम्र में भी वृद्धि होगी।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

इन तरीकों को अपनाकर दूर करें पेट की बीमारी

पेट की बीमारी को दूर करने के लिए सबसे पहले सुबह उठना चाहिए। सुबह उठकर ठंडा पानी पिए और नियमित क्रिया पर जाएं। इसके साथ ही आपको नियमित रूप से 30 मिनट तक योग करना चाहिए। इसके अलावा लोगों को उन चीजों को खाने से बचना चाहिए जिससे बार – बार पेट में गैस बदहजमी जैसी समस्या बन रही है। नियमित रूप से अपने पेट का चेकप करवाते रहना चाहिए और डॉक्टर के संपर्क में भी रहना चाहिए। मटन के सूप का सेवन करने से भी पेट की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

घरेलु उपचार से भगाएं पेट का दर्द

पेट के दर्द को सबसे पहले घरेलु तरीके से खत्म करना चाहिए। पेट में दर्द होने पर हमेशा गुनगुना नामक और पानी पीना चाहिए। छाछ और पनीर खाने से भी पेट के दर्द जो आसानी से ठीक किया जा सकता है।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories