गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमहेल्थSummer Drink: चिलचिलाती धुप में डिहाइड्रेशन और लू को कहें बाय-बाय, ये...

Summer Drink: चिलचिलाती धुप में डिहाइड्रेशन और लू को कहें बाय-बाय, ये नैचुरल ड्रिंक देगी तपती गर्मी को मात

Date:

Related stories

SUMMER COLD DRINK: गर्मी में पानी है खूबसूरती तो फालसे के शरबत का ऐसे करें सेवन, चंद दिनों में दिखेगा जादुई असर

SUMMER COLD DRINK : लोग गर्मी से राहत पाने के लिए अलग-अलग तरह के तरल पर्दार्थों का सेवन करना पसंद करते है।

Summer Drinks: गर्मी की चिलचिलाती धूप में ठंडक देंगी ये स्पेशल ड्रिंक, राहत के साथ मिलेंगे कई फायदे

Summer Drinks: गर्मियों का सीजन जल्द ही दस्तक देने वाला है।‌ ऐसे में अगर आप भी गर्मी की चिलचिलाती धूप से ठंड का आनंद लेना चाहते हैं तो आप इन ड्रिंक्स का लुफ्त उठा सकते हैं।

Summer Drink: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में इस चिलचिलाती धूप से बचने के लिए अक्सर लोग बाजार में मिलने वाली कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं। आपको बता दें कि, बाजार में मिलने वाली कोल्ड ड्रिंक में अधिक मात्रा में केमिकल पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। इसी के साथ गर्मी के सीजन में तापमान इतना बढ़ जाता है कि, लोगों को दी हाइड्रेशन और लू लगने की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी नेचुरल और आयुर्वेदिक ड्रिंक लेकर आए हैं जिसको पीने से आपको गर्मी लू लगना बंद हो जाएगी और आप हमेशा कूल-कूल महसूस करेंगे।

चिलचिलाती गर्मी में करें आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन

एक्सपोर्ट का मानना है कि, लोगों को गर्मियों में खुद को ठंडा रखने के लिए आर्टिफिशियल ड्रिंक नहीं बल्कि घर में बनी नेचुरल ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। नेचुरल और आयुर्वेदिक ड्रिंक पीने से आपको तपती गर्मी में ठंडक का एहसास होगा। आयुर्वेदिक एक्सपोर्ट का मानना है कि, हमें इस चिलचिलाती गर्मी में आयुर्वेदिक ड्रिंक खर्जुरादि मंथा का सेवन करना चाहिए इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी और साथ ही आपको लू का डर भी नहीं रहेगा।

आयुर्वेदिक खर्जुरादि मंथा की सामग्री

100 ग्राम बीज रहित खजूर
100 ग्राम किशमिश
100 ग्राम सूखे अंजीर
500 एमएल ठंडा पानी
1 चम्मच कोकोनट शुगर या गुड़ (इसे छोड़ भी सकते हैं)​

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से लेकर बालों तक शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचता है Biotin Capsules, लेकिन नुकसान भी जान लें

इस तरह बनाए आयुर्वेदिक खर्जुरादि मंथा ड्रिंक

इस ड्रिंक को बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्री को अच्छे से ब्लेंड कर लें। सारी चीजें अच्छी तरह से घुल जाए तो एक गिलास में इस ड्रिंक को निकाले और इसमें बर्फ डाल के इस नेचुरल आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन कीजिए। इसी के साथ आपको बता दें कि, इस ड्रिंक को पीने से आपको भरपूर मात्रा में आयरन मिलेगा। साथ ही इसके सेवन से नैचुरल ठंडक और ताजगी मिलेगी।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories