मंगलवार, मई 7, 2024
होमहेल्थSun Poisoning: धूप में निकलने से क्या आपकी भी स्किन हो जाती...

Sun Poisoning: धूप में निकलने से क्या आपकी भी स्किन हो जाती है बर्बाद , फॉलो करें ये उपाय तुरंत मिलेगी राहत

Date:

Related stories

Sun Poisoning: धूप में मार से सभी लोग काफी परेशान रहते हैं। वहीं गर्मियों का मौसम काफी बढ़ रहा है। धूप और लू के कारण त्वचा से लेकर शरीर की हालत खराब हो जाती है। वहीं सन पॉइजनिंग एक ऐसी समस्या है, जिससे ठीक होने के लिए लोगों को डॉक्टर की मदद लेनी पड़ती है। बिना ट्रीटमेंट के सन पॉइजनिंग से ठीक होना पॉसिबल नहीं है। इसलिए सभी लोगों को कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। वहीं कुछ टिप्स को भी फॉलो करना होगा। तो आइए जानते हैं।

सन पॉइजनिंग के ये हैं लक्षण

सन पॉइजनिंग एक गंभीर समस्या है। अगर ये समस्या बढ़ जाती है तो व्यक्ति के शरीर में काफी गंभीर लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इसके बाद व्यक्ति को डॉक्टर से संपर्क करना बहुत जरूरी है। वरना मामला गंभीर हो जाता है। तो आइए जानते हैं सन पॉइजनिंग के लक्षण।

त्वचा में तेज दर्द
त्वचा का लाल हो जाना
त्वचा पर पपड़ी जमना
त्वचा पर फफोले होना
सिर दर्द करना
चक्कर आना
डिहाइड्रेशन
मन घबराना
मितली और उल्टी
बेहोश होना

Also Read: IPL 2023: कप्तान बनने के बाद Nitish Rana बोले- ‘ये कोई नई बात नहीं, कुछ दिनों में ही दिख जाएगा मेरे कप्तानी करने का तरीका’

इस तरह रखें सन पॉइजनिंग से खुद का ध्यान

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल।

त्वचा को अच्छे से ढक कर धूप में बाहर निकले।

गर्मी के दिनों में अधिक कॉटन कपड़ों का इस्तेमाल करें।

सिर को कवर करके धूप में बाहर जाएं।

दिनभर में खूब पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी न होने दें।

बीच धूप में बाहर जाने से परहेज रखें।

डार्क कलर के कपड़े पहनने से बचें।

गर्मी के दिनों में इन टिप्स को फॉलो करना बहुत जरूरी है। इसे फॉलो करने से आप सन पॉइजनिंग के शिकार नहीं होंगे। इसके अलावा अपने खानपान को मुख्य रूप से ध्यान दें। अपनी डाइट में ठंडी चीजों को अधिक से अधिक शामिल है। वहीं लिक्विड डाइट को भी फॉलो करें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: सस्ते में अच्छे फीचर्स से क्या Baleno और TATA Punch को धूल चटाएगी Hyundai Ai3 SUV? लुक से हो जाएगी मोहब्बत

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories