रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थज्यादा शक करना Mental Disorder का बढ़ा सकता है खतरा, पर्सनालिटी पर...

ज्यादा शक करना Mental Disorder का बढ़ा सकता है खतरा, पर्सनालिटी पर पड़ता है असर

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

Mental Disorder: पति पत्नी का एक दूसरे पर शक करना भी मेंटल डिसऑर्डर का खतरा बताया गया है। इस बारे में जाने-माने मनोचिकित्सक डॉ सत्यकांत त्रिपाठी ने अपनी राय व्यक्त की है। उनका कहना है कि महिला शादी के बाद अपने पति पर शक करने लगी थी। उसे लगता था कि उसके पति का कहीं और अफेयर चल रहा है और लगातार 2 सालों तक इसके बारे में पता करती रही। लेकिन महिला को कोई ऐसा सबूत नहीं मिला। जब इस महिला का केस मनोचिकित्सक के पास आया तो पता चला कि महिला ने सिर्फ शक के चलते ही अपना करियर छोड़ दिया था।

डिसऑर्डर का शिकार हुई थी महिला

पति पर शक के बाद महिला ने उसका फोन भी कुछ दिनों तक अपने पास रखा था और कई ऐसी काल्पनिक घटनाएं भी हुई। इस वजह से ही पति का जीवन भी कष्टदायक रहा। इसके बाद महिला के घर वालों ने उसे मनोचिकित्सक के पास जाने की सलाह दी। मनोचिकित्सक के मुताबिक महिला को डिल्यूजनल डिसऑर्डर हुआ था। इस डिसऑर्डर से ग्रस्त व्यक्ति शक के जाल में आ जाता है और अपनी ऐसी काल्पनिक घटनाओं को बना लेता है जो घटित ही नहीं हुई। महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी इस डिसऑर्डर का शिकार हो सकते हैं। मनोचिकित्सक ने डिसऑर्डर के कुछ प्रकारों के बारे में भी जानकारी दी है।

डिसऑर्डर के प्रकार

डिल्यूजनल जेलेसी- जब व्यक्ति लगातार इस बात का ख्याल करता है कि उसका साथी उसके साथ विश्वासघात कर रहा है तो वह डिसऑर्डर का शिकार हो सकता है।

इरोटोमैनिक- यह एक ऐसा भ्रम है जिसमें व्यक्ति को लगता है कि उससे ऊंची स्थिति वाला व्यक्ति प्यार करता है और वह इसी तरह की घटनाएं भी क्रिएट करता है।

भव्यता का प्रकार- इस भ्रम में व्यक्ति को ऐसे लगता है कि वह खुद के भीतर एक अद्भुत शक्ति और प्रतिभा महसूस करता है। उसे ऐसे लगता है वह कोई देवी, देवता, कोई सेलिब्रिटी है या उससे प्रभावित है।

थॉट ब्रॉडकास्टिंग- यह एक ऐसा भ्रम है, जिसमें विचार दूसरे द्वारा प्रोजेक्ट किए जाते हैं और व्यक्ति को लगता है कि जो वह सोच रहा है उस विचार को उसने पहले ही सोच होता है।

Also Read- सर्दियों में छोटे बच्चों में इस तरह बढ़ता है PNEUMONIA का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

डिसऑर्डर की वजह और इसका इलाज

मनोचिकित्सक ओमप्रकाश का कहना है कि कुछ अध्ययनों में देखा गया कि कई बायोलॉजिकल कंडीशन जैसे सब्सटेंस एब्यूज, मेडिकल कंडीशन, नर्व रिलेटेड कंडीशन डिल्यूजनल पैदा कर सकती हैं। इसी वजह से व्यक्ति मानसिक तौर पर काफी प्रभावित होता है। मनोचिकित्सा में काउंसलिंग के जरिए इसके उपचार के बारे में बताया है।

Also Read- HILL STATION घूमने का सपना हो जाएगा साकार और बजट से नहीं होंगे परेशान, इन जगहों का उठा सकते हैं लुत्फ

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories