गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहेल्थडायबिटीज से कैंसर तक कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इस फल...

डायबिटीज से कैंसर तक कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इस फल का बीज, मिलेंगे गजब के फायदें

Date:

Related stories

Jamun Seeds Benefits: गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में इस सीजन में कई लाजवाब और स्वादिष्ट फल आते हैं जिसमें से एक जामुन भी है। समर सीजन में खट्टे मीठे जामुन का स्वाद लेना सभी को पसंद है लेकिन क्या आपको पता है कि, गर्मियों में मिलने वाले ये जामुन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जामुन के बीज भी कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। जामुन खाने के बाद आप उनकी गुठलियों को भूलकर भी ना फेंके क्योंकि है गुठलियां आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है ।

डायबिटीज के लिए संजीवनी बूटी

इस लिस्ट में पहला नाम डायबिटीज का आता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन की गुठलियां का पाउडर संजीवनी बूटी की तरह है। नियमित रूप से जामुन की गुठलियो के पाउडर का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है। जामुन की गुठलियों के पाउडर का सेवन करने से ग्लाइकोसिडिक इंडेक्स भी काफी कम होता है जिसकी वजह से डायबिटीज के लोगों को इसका काफी फायदा मिलता है।

कैंसर

इस लिस्ट में दूसरा नाम कैंसर का आता है। जामुन की गुठलियां डायबिटीज के साथ कैंसर रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। जामुन की गुठलियों में साइटोटॉक्सिक गुणों वाले कुछ कंपाउंड मौजूद होते हैं जो एंटी कैंसर के रूप में काम करता है।

ये भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया पर बीच कार्यक्रम में भावुक हुए CM Kejriwal, कहा-‘आज आपकी बहुत याद आ रही है’

ब्लड प्रेशर

इसी के साथ जामुन की गुठलियां ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। जामुन की गुठली के पाउडर में एक ऐसा एसिड होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है।

पाचन तंत्र होगा मजबूत

वही जामुन की गुठलियों के नियमित सेवन से आप का पाचन तंत्र भी काफी मजबूत हो जाता है। क्योंकि इसकी गुठलियों में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है।

बॉडी डिटॉक्स

इसी के साथ जामुन की गुठलियों से बॉडी डिटॉक्स भी होती है। जामुन के बीजों में फ्लेवोनॉयड और फेनोलिक कंपाउंड जैसे कई एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

Also Read: Japanese महिलाओं की तरह हमेशा रहना है जवान तो, Diet में करें ये बदलाव, बूढ़ापे से मिलेगा छुटकारा

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories