रविवार, मई 5, 2024
होमहेल्थUric Acid की समस्या से पाना है छुटकारा तो करें ये 3...

Uric Acid की समस्या से पाना है छुटकारा तो करें ये 3 Exercise, डॉक्टर के पास जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Date:

Related stories

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने से व्यक्ति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसकी मात्रा शरीर में बढ़ जाने से कई सारी दिक्कतें होने लगती है। इससे व्यक्ति को जोड़ों के दर्द, सूजन, जी मिचलाने जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है। इसलिए शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को संतुलित रखना बहुत जरूरी है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीजों को बताएंगे जिसकी मदद से आप यूरिक एसिड की समस्या से बाहर निकल सकते हैं। ये 3 एक्सरसाइज ऐसे हैं, जिससे यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं।

नियमित रूप से करें वॉक

यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए और मोटापे को दूर भगाने के लिए वॉक बहुत जरूरी है। इसके लिए आप नियमित रूप से करीब आधे घंटे वॉक जरूर करें। इससे यूरिक एसिड की समस्या से व्यक्ति को राहत मिलती है। इतना ही नहीं हार्ट की बीमारी के लिए भी ये बेहद रामबाण है।

खूब करें साइकिलिंग

यूरिक एसिड की मात्रा को संतुलित करने के लिए साइकिलिंग बहुत जरूरी है। ये सबसे बेहतर एक्सरसाइज माना गया है। इससे मांसपेशियों को अधिक तनाव नहीं झेलनी पड़ती है। इसके कारण शरीर में यूरिक एसिड की भी मात्रा संतुलित होती है। इसलिए व्यक्ति को प्रतिदिन साइकिल चलाने की जरूरत है।

स्विमिंग करना है काफी बेहतर

दिमाग को रिलैक्स करने के लिए और शरीर को संतुलित करने के लिए स्विमिंग बहुत जरूरी है। इसलिए स्विमिंग बहुत जरूरी है। इससे वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाने के लिए भी तैराकी बेहद रामबाण एक्सरसाइज है।

Also Read: Holi 2023 पर इन बातों का खास ध्यान रखें नव विवाहिता, वरना सुख समृद्धि के साथ खतरे में पड़ सकती है शादी-शुदा जिंदगी

यूरिक एसिड के मरीज इन फूड से करें परहेज

अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से बेहद परेशान हैं तो आपको कुछ चीजों से परहेज रखने की जरूरत है। इन चीजों के सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में काफी बढ़ जाती है। इसलिए सी फूड, रेड मीट, आइसक्रीम, फास्ट फूड और नशीले पदार्थों का सेवन न करें। इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Also Read: EPFO Interest Rate: नौकरीपेशा लोगों को लगने वाला है बड़ा झटका, EPF की ब्याज दरों में इस महीने से हो सकती है और कटौती

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories