शुक्रवार, मई 10, 2024
होमहेल्थTomato Ketchup: आपका पसंदीदा टोमैटो केचअप ले सकता है जान! जानिए बड़े...

Tomato Ketchup: आपका पसंदीदा टोमैटो केचअप ले सकता है जान! जानिए बड़े नुकसान

Date:

Related stories

Bone Pain: 40 के बाद जोड़ों के दर्द को ना करें नजरअंदाज, लाइफस्टाइल में आज ही करें ये बदलाव

Bone Pain: 40 वर्ष से अधिक आयु की आधी से अधिक महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है ऐसे में हड्डियों में दर्द होना भी आम है। ऐसे में आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर सकती हैं।

Tomato Ketchup: भले ही कोई कितना भी कहे पर आजकल फास्ट फूड, स्ट्रीट फूड, फ्राइड खाना हर उम्र के लोगों की पसंद बना हुआ। हम सब जानते है कि ये चीजें खाने से सेहत को नुकसान होता है पर स्वाद के आगे ज्ञान कोई मानता नहीं। आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जो समोसा, पिज्जा, पकोड़ी , सैंडविच, बर्गर और तो और आलू के परांठे संग भी चाव से खाई जाती है। हम बात कर रहे टोमैटो केचअप (Tomato Ketchup) के बारे में जो आजकल हमारे खाने का पसंदीदा हिस्सा बनती जा रही है पर आपको बता दें ये टोमैटो केचअप हमारे शरीर को कई गंभीर परेशानियों के चंगुल में फंसा सकती है। आइए जानते है टोमैटो केचअप खाने के नुकसान।

दिल की सेहत को नुकसान

टोमैटो केचअप में शुगर, नमक, पेस्टिसाइड और कई तरह के इंग्रिडियंट्स ऐसे होते है जो हार्ट के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। ज्यादा केचअप में मौजूद फ्रुक्टोस ट्राई ग्लीसिराइड दिल की सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचाता है।

ये भी पढ़ें: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

मोटापा बढ़ाती है केचअप

केचअप में मौजूद शुगर और फ्रुक्टोस शरीर में इम्यून सिस्टम को कमजोर करती और उससे मोटापा बढ़ने का खतरा भी बनता है।

पाचन तंत्र के लिए खतरनाक

जिन लोगों को पाचन की समस्या रहती है उनके लिए केचअप बेहद हानिकारक है। केचअप में मौजूद पदार्थ हाई एसिडिटी, पेट में जलन, जी मिचलाना जैसी समस्याएं खड़ी करते है इसलिए इसे दूरी बनाना ही सेहत के लिए अच्छा है।

किडनी के लिए नुकसानदेह

अधिक सेवन से आपको किडनी से जुड़ी बीमारियों का असर भी देखने को मिल सकता है। केचअप के सेवन से यूरीन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है और स्टोन बनने की संभावना भी रहती है।

केचअप से एलर्जी

केचअप में मौजूद पेस्टिसाइड्स से इन्फेक्शन और एलर्जी होने का खतरा भी रहता है और ऐसे में इसका अधिक सेवन आपको त्वचा संबंधी परेशानी में डाल सकता है।

ये भी पढ़ें: पंजाब किंग्स के इस ऑलराउंडर की वाइफ का ग्लैमरस लुक देख आप भी हो जाएंगे फैन, देखें Madi Wilson की खूबसूरत तस्वीरें

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories