गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहेल्थWays To Quit Gutkha: अगर आपने भी तंबाकू और गुटखा जैसी चीजों...

Ways To Quit Gutkha: अगर आपने भी तंबाकू और गुटखा जैसी चीजों को  बंद करने का किया है फैसला , तो इन तरीकों से बदले अपनी आदतें

Date:

Related stories

Ways To Quit Gutkha: इंसान को जब किसी भी चीज की आदत लग जाती है , तो बाद में उसी आदत को छोड़ने में उन्हें काफी समय भी लगता है। ठीक उसी तरह कई इंसानों को गुटखा और तंबाकू जैसी खतरनाक चीजों का सेवन करना अच्छा तो लगता है लेकिन तंबाकू जैसी चीजों का सेवन करना शरीर के लिए काफी खराब माना जाता है। इसको खाने से शरीर में कैंसर जैसी बीमारियां भी हो सकती है। कुछ लोग अपनी इस आदत को छो़ड़ना तो चाहते है। लेकिन बुरी लत होने के कारण ज्यादा दिनों तक इनसे दूर नहीं रह पाते। आज इस आर्टिकल में आपको ऐसी कुछ टिप्स के बारे में जानने को मिलेगा जिसे आपको अपनी इस आदत को छोड़ने में थोड़ी मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : शरीर के तिल हो सकते है Skin Cancer के शुरुआती संकेत, भूलकर भी इग्नोर न करें ये लक्षण

अपनी कमजोरी को पहचानें

किसी भी चीज़ को छोड़ने से पहले या अपनाने से पहले अपनी कमज़ोरियों के बारे में पता होना जरूरी है कि आखिर आपको इसे खाने की आदत क्यों बनी , आप इस चीज के साथ  किस तरह से इमोशनली जुडे़ हो आदि। इन सब कमज़ोरियों का पता चलने के बाद आप आसानी से किस भी आदत को छोड़ सकते हो।

अपने आप को पॉजिटिव रखों

किसी भी काम को करने के लिए उसे होने वाली पॉजिटिविटी से अपने आप को प्रोत्साहित करते रहें‌ ऐसा करने से आप उस आदत को छोड़ने के लिए और मोटिवेट हो जाएंगे । जैसे अगर आप तंबाकू खाना छओड़ते है , तो उसे होने वाले फायदे के बारे में अपने आप को समझाएं।

खुद को दूसरे कामों में व्यस्त रखें

जब हम अपनी कोई भी खास आदत को छोड़ने की कोशिश कर रहे होते  हे ,तो उस समय हम दिन –रात उसके बारे में ही सोचते रहते हैं। इसलिए हमें अपने आप को किसी –ना किसी दूसरे काम में व्यस्त रखना चाहिए । ताकि हम उस के बारे में ना सोच सकें ।

एक दिन करें फिक्स

 कोई भी आदत को छोड़ने के लिए सबसे पहले हमेंएक दिन तय करना जरूरी होता हैं। कई बार हम सोचते है कल से करेंगे , फिर अगले दिन बोलते है , अगले दिन से करेंगे । ऐसा करते – करते समय तो बीत जाता है लेकिन आदत नहीं छूटती। तो ऐसे में सबसे पहले हमें किसी एक दिन या तारीख को फिक्स करना होगा , कि इस दिन के बाद से हम तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे ।

तनाव को करें कम

अपनी पसंद की चीज को छोड़ते समय इंसान बहुत दुखी होता है और कई बार चिड़चिड़ा भी महसूस करते है। तो ऐसे में अपने तनाव को कम करने के लिए इंसान को उन चीजों को ज्यादा करना चाहिए जिसे वह अपने मूड को बदल सकता है। जैसे वह गाने सुन सकता है , एक्सरसाइज भी कर सकते है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : Double Chin Reduce: अगर आप भी हैं अपने डबल चिन से परेशान , तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories