बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमहेल्थक्यों सी-सेक्शन के बाद महिलाओं के हड्डियों में होता है तेज दर्द,...

क्यों सी-सेक्शन के बाद महिलाओं के हड्डियों में होता है तेज दर्द, इन नुस्खों से तुरंत मिलेगी राहत

Date:

Related stories

Cesarean delivery: हर एक महिला के लिए मां बनना एक खूबसूरत एहसास होता है जो शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। एक महिला के लिए प्रेगनेंसी की पूरी जर्नी बहुत ही मुश्किलों भरी होती है। इस दौरान औरत के शरीर में कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलाव देखे जाते हैं। हालांकि डिलीवरी के बाद यह समस्या दूर हो जाती है लेकिन कुछ महिलाएं नार्मल डिलीवरी की जगह ऑपरेशन से बच्चे को जन्म देती है। इन महिलाओं को सी सेक्शन सर्जरी के बाद पैरों तथा रीढ़ की हड्डियों में तेज दर्द होने लगता है जो असहनीय होता हैं। ऐसे में आपको बता दें कि, एक रिपोर्ट के अनुसार सी सेक्शन सर्जरी के बाद होने वाले दर्द को कुछ उपायों से कम किया जा सकता है।

पीठ में दर्द

सी सेक्शन सर्जरी के बाद महिलाओं की पीठ में दर्द की समस्या अक्सर रहती है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का वजन काफी ज्यादा बढ़ जाता है लेकिन बच्चा पैदा होने के बाद शरीर को वापस नॉर्मल आने में कुछ समय लगता है जिसकी वजह से पीठ और रीढ़ की हड्डियों पर दबाव पैदा होता है। यही कारण है कि महिलाएं पीठ में दर्द की समस्या से परेशान रहती है।

ये भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया पर बीच कार्यक्रम में भावुक हुए CM Kejriwal, कहा-‘आज आपकी बहुत याद आ रही है’

हार्मोंस में बदलाव

इसी के साथ प्रेगनेंसी में महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोंस में बदलाव देखा जाता है। ऐसा बताया जाता है कि, डिलीवरी के डेट आने तक महिलाओं के हार्मोन लिगामेंट यूज हो जाते हैं और सी सेक्शन के बाद धीरे धीरे नॉर्मल होने लगते हैं जिसकी वजह से उनको मूड स्विंग्स भी होते हैं।

डाइट में शामिल करें ये चीजें

अगर इस दर्द से छुटकारा पाने के बारे में बात की जाए तो, सिजेरियन डिलीवरी के बाद दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप तो प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी युक्त चीजों को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। ऐसा भोजन खाने से आप जल्द रिकवरी कर पाएंगी और आपकी बॉडी को भी काफी ज्यादा एनर्जी मिलेगी। इसी के साथ अगर आपको सांस लेने में तकलीफ और घबराहट जैसी समस्या हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखा दें नहीं तो यह आगे जाके काफी बड़ी समस्या का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़ें: Wrestler Protest: रंग लाई गृहमंत्री अमित शाह की मेहनत, अब जंतर-मंतर पर प्रदर्शन नहीं करेंगे पहलवान!

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories