Home ख़ास खबरें बिना पहचान पत्र आज से बदलेंगे 2000 रूपए के नोट , RBI...

बिना पहचान पत्र आज से बदलेंगे 2000 रूपए के नोट , RBI गवर्नर ने की लोगों से खास अपील

0

2000 Rupees Note Ban: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 19 मई 2023 को अचानक 2000 रुपये के नोट को वापस लेने की घोषणा की थी। जिसको वापस लेने की तारीख आज 23 मई 2023 से निर्धारित की थी। आज बैंकों के माध्यम से वापस लेने और बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यदि आपके पास 2000 रुपये के नोट रखे हैं तो आप किसी भी नजदीकी बैंक में अथवा इन्हें अपने खाते में जमा कर सकते हैं। रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत दास ने एक दिन पहले ही देश की जनता से अपील की है कि वो घबराएं नहीं, नोटों को बदलने का 4 माह का समय दिया गया है। इस दौरान नोट चलन में बनें रहेंगे। बता दें नोटबन्दी के दौरान जारी किया हुआ 2000 रुपये के नोट को अब रिजर्व बैंक द्वारा बंद किया जा रहा है।

मामला पहुंचा कोर्ट

एक तरफ जहां बैंकों में आज से 2000 रुपए के नोट को वापस लेने और बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। तो दूसरी तरफ नोट को वापस लेने का मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गया है। कुछ लोगों ने याचिका दायर कर कहा है कि यदि वास्तव में काले धन को कम करने को लेकर 2000 रुपये की नोटबन्दी की गई है। तब बिना पहचान पत्र के भी वापस लेने की शर्त क्यों लगाई गई है। उन्होंने कहा कि बिना पहचान पत्र के नोट नहीं बदले जाने चाहिए। उनका मानना है कि करीब 3 लाख करोड़ रुपए के 2000 के नोट देश विरोधियों, भृष्टाचारियों तथा माफियाओं के पास हो सकते हैं। ऐसे में पहचान पत्र के साथ बदलने से इन तत्वों की पहचान आसान होगी। जबकि रिजर्व बैंक की तरफ से साफ दिशा निर्देश हैं कि नोट बदलने को लेकर किसी भी तरह के फार्म भरने की जरूरत नहीं होगी।

इसे भी पढ़ेंः 23 मई से बैंकों में शुरू होगी 2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया, किसी परेशानी से बचने को रखें इन बातों का रखें ध्यान

आम लोगों को होने लगी परेशानी

बता दें 19 मई से रिजर्व बैंक द्वारा 2000 रुपए को चलन से बंद करने के एलान के बाद से आम लोगों शुरुआती पैनिक होने लगा है। उन्होंने मान लिया है कि ये दूसरी नोटबन्दी कर दी गई है। लोगों को घरेलू खरीदारी करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।दुकानदार खुले न होने का बहाना बना 2000 के नोट को लेने से बच रहे हैं। लोग आपस मे भी लेन देन से बच रहे हैं। इसके बावजूद रिजर्व बैंक के गवर्नर की तरफ से साफ किया गया है कि आम लोगों को कतई घबराने को जरूरत नहीं है। नोटों को बदलने को 4 माह का लंबा समय दिया गया है।

इसे भी पढ़ेंःऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंचे PM Modi, PM Anthony के जोरदार स्वागत के साथ भारतीय प्रवासियों ने किया वंदेमातरम का उद्घोष

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version