गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडChardham Yatra 2023: अब इस तारीख से करा सकते हैं गंगोत्री-यमुनोत्री धाम...

Chardham Yatra 2023: अब इस तारीख से करा सकते हैं गंगोत्री-यमुनोत्री धाम यात्रा का पंजीकरण, उत्तराखंड सरकार ने किया एलान  

Date:

Related stories

Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड (Uttarakhand) की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा 2023 के पंजीकरण आने वाले श्रृद्धालु यात्रियों के लिए शुरु हो चुके हैं। पहले चरण में केदारनाथ तथा बद्रीनाथ धाम के लिए शुरु किए जा चुके हैं।आज गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के लिए भी यात्रा पंजीकरण कराने की तारीखों का राज्य सरकार ने एलान कर दिया। अब इन धामों की यात्रा के लिए श्रृद्धालु 20 मार्च के बाद अपना पंजीकरण कराना शुरु कर सकते हैं। इधर पंजीकरण प्रक्रिया के शुरुआती तीन दिनों में ही 84 हजार से अधिक तीर्थ यात्री अभी तक पंजीकरण करा चुके हैं।

जानें क्या है योजना

आपको बता दें कि मंगलवार से केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम के लिए पंजीकरण प्रक्रिया राज्य पर्यटन विभाग ने शुरु कर दी है। जिसके लिए विभाग ने केदारनाथ धाम के लिए 9000 तथा बद्रीनाथ धाम के लिए 10000 हजार पंजीकरण ही हर दिन करने का निर्धारण किया गया है। हालांकि विभाग ने यात्री क्षमता आंकलन करने के हिसाब से केदारनाथ धाम के लिए 18 हजार तथा बद्रीनाथ धाम के लिए 15 हजार यात्री क्षमता भार का आंकलन तय किया है। बता दें इस बार कोई भी यात्री बिना पंजीकरण कराए चारधाम यात्रा नहीं कर पाएगा। अभी तक जहां केदारनाथ धाम के लिए कुल 46225 तो बद्रीनाथ धाम के लिए 37841 पंजीकरण पिछले तीन दिनों में कराए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Uttrakhand:यमुनोत्री धाम यात्रा होगी श्रद्धालुओं के लिए अब और सुगम, जानें CM Dhami की क्या है नई योजना

जानें कब खुलेंगे धामों के कपाट

उत्तराखंड पर्यटन विभाग के उप निदेशक योगेन्द्र गंगवार ने मीडिया को यात्रा जानकारी देते हुए बताया कि नवरात्र में जब मंदिर की समितियों की बैठक के बाद ही चारों धामों के कपाट खुलने की तिथि घोषित की जाएगी। परंपरा के अनुसार केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम के कपाट अक्षय तृतीया के दिन खुलते हैं लेकिन अभी तक मंदिर समितियों की ओर से किसी भी महुर्त और तिथि की घोषणा नहीं की गई है। इसी वजह से अभी केवल केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम के ही पंजीकरण शुरु किए गए हैं। चारधाम यात्रा 2023 के लिए आने वाले श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in या व्हाट्सअप नंबर 8394833833 या टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: Russia-Ukrain War को पूरे हुए 365 दिन, जानें क्यों नहीं थमी ये जंग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories