शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमपॉलिटिक्सRussia-Ukrain War को पूरे हुए 365 दिन, जानें क्यों नहीं थमी ये...

Russia-Ukrain War को पूरे हुए 365 दिन, जानें क्यों नहीं थमी ये जंग

Date:

Related stories

G20 Summit: समिट के लिए भारत नहीं आएंगे रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन, इस वजह से नहीं करेंगे शिरकत

G20 Summit: अगले महीने भारत में जी 20 सम्मेलन होना है। इसकी मेज़बानी भारत कर रहा है।

वैगनर चीफ YEVGENY PRIGOZHIN की मौत पर Vladimir Putin ने तोड़ी चुप्‍पी, बोले-‘ उन्होंने कई गलतियां की, लेकिन परिणाम भी दिए’

Vladimir Putin: वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर ने प्रतिक्रिया दी है। पुतिन ने प्रिगोझिन को 'गलतियां' करने वाला एक व्यक्ति बताया।

Russia-Ukrain War: युद्ध को शुरु हुए आज पूरा एक साल हो गया लेकिन जंग है कि उसका हाल-फिलहाल कोई अंत होता नहीं दिख रहा। जिस समय रुस के राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin)ने इस सैन्य कार्रवाई को मंजूरी दी थी। तब रुस की ताकत को देखते हुए पूरा विश्व समुदाय यही कह रहा था कि रुस जैसी महाशक्ति के सामने यूक्रेन जैसा छोटा सा देश कुछ ही हफ्तों में घुटने टेक देगा। आज 365 दिन बीत जाने के बाद दुनिया यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) और उनकी जनता का युद्ध जैसी भयावता के प्रति जुझारुपन देखकर ये सोचने को मजबूर हो गई है कि आखिर कब ये जंग खत्म होगी।

जानें क्या था जंग का कारण

पिछले साल 24 फरवरी 2022 को जिन परिस्थितियों में रुस ने यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई करने का आदेश दिया था। उस समय रुसी राष्ट्रपति पुतिन अपने देश की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति बहुत सख्त नजर आ रहे थे क्यों कि यूक्रेन लगातार नाटो में शामिल होने की कोशिश कर रहा था और अपने अस्तित्व को बचाने का प्रयास कर रहा था। एक तो रुस पिछले दशक में उसके एक महत्वपूर्ण भूभाग क्रीमिया को इसी तरह की एक सैन्य कार्रवाई से रुस में मिला चुका था। उधर रुस को ये खतरा महसूस होने लगा था कि यदि यूक्रेन नाटो में शामिल हो गया तो नाटो के साथ अमेरिकी खतरा उसकी सीमा पर हमेशा के लिए आ खड़ा होगा। जिसकी राष्ट्रपति पुतिन किसी भी कीमत पर जेलेंस्की को छूट देने को तैयार नहीं थे।

ये भी पढ़े: Russia-Ukraine war: पश्चिमी देशों को पुतिन का सख्त संदेश- यूक्रेन से जंग में रूस को हराना नामुमकिन

जानें जंग खत्म न होने के क्या हैं का

  • रुसी राष्ट्रपति पुतिन के हमले के आदेश के बाद अमेरिका सहित कई यूरोपियन सहयोगियों ने जेलेंस्की को यूक्रेन छोड़ देने की सलाह दी थी किन्तु यूक्रेनी राष्ट्रपति ने रुस का सामना करने का रास्ता चुना।
  • यूक्रेन लगातार रुस के हाथों गंवा चुके अपने इलाकों को पूरी तरह फिर से वापस लेने के लक्ष्य के साथ लड़ रहा है। जबकि रुस जीते हुए इलाकों को अब रुस का हिस्सा होने का कानून पास कर चुका है।
  • यूक्रेन को लगातार अमेरिका और यूरोपियन देशों के माध्यम से कूटनीतिक तथा आधुनिक सैन्य मदद जारी है।
  • उधर अमेरिका भी कूटनीतिक रुप से रुस पर प्रतिबंधों को लगाकर बाकी दुनिया से अलग- थलग करना चाहता है।
  • रुस ने भी अमेरिका के साथ नई रणनीतिक सशस्त्र नियंत्रण संधि (स्टार्ट) को स्थगित करने का आदेश दे दिया है।  

ये भी पढ़े: PM Modi पर बदजुबानी में बुरे फंसे Pawan Khera, पहले गिरफ्तारी फिर सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories