शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttrakhand:यमुनोत्री धाम यात्रा होगी श्रद्धालुओं के लिए अब और सुगम, जानें CM...

Uttrakhand:यमुनोत्री धाम यात्रा होगी श्रद्धालुओं के लिए अब और सुगम, जानें CM Dhami की क्या है नई योजना

Date:

Related stories

Uttarakhand News: देवभूमि को बड़ी सौगात, CM Dhami ने Dehradun-Pithoragarh के लिए शुरू की हवाई सेवा

Uttarakhand News: उत्तराखंड में पर्यटन को राज्य के लिए आय का प्रमुख सोर्स माना जाता है। आंकड़ों के अनुसार राज्य की बहुसंख्यक आबादी रोजगार के लिए पर्यटन पर आश्रित है।

Uttarakhand News: 5 फरवरी से शुरू होगा विधानसभा का सत्र, UCC को लेकर ये है CM Dhami की तैयारी

Uttarakhand News: उत्तराखंड विधानसभा का सत्र आगामी माह फरवरी में 5 तारीख से शुरू होगा। विधानसभा सत्र को लेकर जानकारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री दफ्तर से दी गई है।

National Tourism Day: सैलानियों के लिए बेहद खास हैं Uttarakhand के ये टॉप पर्यटन स्थल

National Tourism Day: देश में आज 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है। इस क्रम में उत्तराखंड के प्राकृतिक वादियों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। बता दें कि उत्तराखंड की धरती पर अनेको पर्यटन स्थल हैं जो देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले सैलानियों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करते हैं।

Uttarakhand News: खुशखबरी! Nainital जिले को CM Dhami की सौगात, करोड़ों की लागत से बनेंगे कई मार्ग

Uttarakhand News: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार द्वारा राज्य के पहाड़ी इलाको से लेकर मैदानी इलाको तक मार्ग के निर्माण कराए जा रहे हैं। धामी सरकार का दावा है कि राज्य के हर गांव को मुख्य सड़क से जोड़ना ही उनकी प्राथमिकता है।

Uttarakhand News: Joshimath में भू धंसाव का खतरा, 35% हिस्सा हाई रिस्क जोन में शामिल

Uttarakhand News: उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित शहर जोशीमठ (ज्योतिर्मठ) को लेकर खूब खबरें बनती हैं। जोशीमठ की सुंदरता कुछ इस कदर है कि प्रति वर्ष लाखों की संख्या में सैलानी यहां घूमने आते हैं।

Uttarakhand: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami)ने चार धामों में से एक यमुनोत्री धाम के लिए एक रोपवे योजना के लिए महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर दस्तखत कर दिए हैं। इस रोपवे के बन जाने के बाद चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को यमुनोत्री धाम पहुंचना और आसान हो जाएगा । यमुनोत्री धाम की यात्रा अब तक चारों धामों में सबसे अधिक कठिन यात्राओं में एक मानी जाती है।

जानें कैसी है अभी यात्रा स्थिति

आपको बता दें भारत की तीर्थ यात्राओं में सदैव चारधाम यात्रा को सबसे कठिनतम यात्राओं में संज्ञा दी गई है। उस पर यह यात्रा लद्दाख की तरह ही कठिन हिमालयी उच्च दाब के समान मानी जाती है। जहां पूर्ण रूप से स्वस्थ श्रद्धालु को जाने की अनुमति प्रशासन की ओर से दी जाती है। पिछले वर्षों की चारधाम यात्रा के दैरान यात्रा मार्ग पर कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। जिसके बाद से राज्य सरकार राज्य में आने वाले दूसरे प्रदेश के श्रद्धालुओं के प्रति अधिक सतर्क हो गई। चूंकि उत्तराखंड जैसा राज्य पर्यटन आधारित अर्थव्यवस्था है अतः कोविड काल के बाद से ही अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए राज्य सरकार इन पहलुओं पर संवेदनशीलता से कार्य कर रही है। इसी को ध्यान रखते हुए चारधाम में से एक यमुनोत्री धाम का रास्ता प्राकृतिक रूप से काफी दुर्गम चढ़ाइयों में से माना जाता है। जो समुद्र तल से लगभग 3291 मीटर की ऊंचाई पर है। जहां पर स्थित यम की पुत्री यमुना के उद्गम स्थल मंदिर तक पहुंचने के लिए अभी कठिन चढ़ाई कर पैदल ही जाना पड़ता है। जिसे चढ़ने में अभी 5 घण्टे तक लग जाते हैं । अब जब यह योजना पूर्ण होगी तब श्रद्धालु प्रस्तावित रोपवे का प्रयोग करके बहुत कम समय में मंदिर पहुंच जाया करेंगे।

ये भी पढ़ें: CharDham Yatra के लिए Registration शुरू, यहां जानिए पंजीकरण से जुड़ी सभी अपडेट

मीडिया को दी जानकारी

सीएम धामी की मौजूदगी में पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों ने इस योजना से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके बारे में जानकारी देते हुए एक मीडिया एजेंसी ने ट्विट कर मुख्यमंत्री का हवाला देते हुए लिखा कि देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में यमुनोत्री रोपवे के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ।
उन्होंने कहा, “आज 166 करोड़ रुपये का समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ है।जल्द ही इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इससे पर्यटनों को आसानी होगी।

ये भी पढ़ें: Haryana Budget 2023: हरियाणा सरकार ने पेश किया 1.83 लाख करोड़ का बजट, जानिए आम लोगों को क्या मिला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories