शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंविदेशी यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन 20 देशों के यात्री भारत में...

विदेशी यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन 20 देशों के यात्री भारत में कर सकेंगे UPI के जरिए पेमेंट

Date:

Related stories

UPI: भारत में हर साल लाखों की संख्या में विदेशी यात्री घूमने के लिए आते हैं। ऐसे में इन विदेशी पर्यटकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल अब विदेशी यात्री भी भारत में आकर यूपीआई के जरिए पेमेंट कर पाएंगे। बता दें कि, जी-20 देशों के यात्री अगर यूपीआई का इस्तेमाल करेंगे तो वह आराम से पेमेंट कर सकते हैं। आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बीते मंगलवार को कहा कि, जी 20 देशों से आने वाले यात्री बेंगलुरु, मुंबई और नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर यूपीआई से जुड़े प्रीपेड भुगतान इंस्ट्रूमेंट वॉलेट प्राप्त कर सकते हैं और इसके जरिए भारत में 5 करोड़ से अधिक दुकानों पर भुगतान में यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं।

विदेशी यात्री कर पाएंगे यूपीआई का इस्तेमाल

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फरवरी की शुरुआती दिनों में ही विदेश से आ रहे नागरिकों और प्रवासी भारतीयों को भारत में आने पर यूपीआई का इस्तेमाल करने की अनुमति देने का फैसला किया था। आरबीआई का कहना है कि, जी-20 देशों के प्रतिनिधि भी विभिन्न बैठक स्थलों पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। शुरू में आईसीआईसीआई बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और दो गैर-बैंक पीपीआई जारीकर्ता, पाइन लैब्स प्राइवेट लिमिटेड और ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड यूपीआई से जुड़े वॉलेट जारी करेंगे।

Also Read: LTTE Leader Prabhakaran अभी मरा नहीं है! तमिलनाडु के नेता का दावा- वह जिंदा है और जल्द सामने आएगा

जी -20 में ये देश शामिल

आरबीआई ने आगे कहा कि, भारत आने वाले यात्री अब पूरे देश में 5 करोड़ से अधिक दुकानों पर यूपीआई के जरिए भुगतान कर सकेंगे। जो कि क्यू आर कोड आधारित यूपीआई भुगतान स्वीकार करते हैं। जी -20 में शामिल होने वाले देशों की लिस्ट में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Adani Group ने इन कंपनियों के शेयरों को SBI के पास रखा गिरवी, निवेशकों में मचा हड़कंप

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories