बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंINDIA-CHINA TENSION: US ने भारत को किया आगाह, कहा- ‘चीन पर पैनी...

INDIA-CHINA TENSION: US ने भारत को किया आगाह, कहा- ‘चीन पर पैनी नजर रखो, हरकत करे तो पलटवार करो’

Date:

Related stories

Earthquake: US के अलस्का में 7.4 की तीव्रता से भूकंप के झटके हुए महसूस, खतरनाक सुनामी आने का अलर्ट भी जारी

Earthquake: अचानक से एक बार फिर अमेरिका देश में भूकंप के झटको को किया महसूस । नुकसान को लेकर किसी भ तरह की जानकारी नही आई है।

India-China Tension: भारत-चीन एलएसी पर लगातार तनाव अभी भी बना हुआ है। उसकी हरकतों को देखकर लगता है कि घुसपैठ की फिराक में तैयार बैठा है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पिछले कई दिनों से लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक एलएसी पर अपने सैनिकों से मिल रहे हैं। इसी को देखते हुए अमेरिका ने भारत को आगाह किया है कि अब भारत को चीन पर पैनी नजर रखनी चाहिए और घुसपैठ की किसी भी हरकत का पुरजोर जबाब दे, उचित पलटवार करे।

भारतीय रक्षामंत्री और आर्मी चीफ ले चुके जायजा

आपको बता दें इससे पहले भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तथा आर्मी चीफ मनोज पांडे दोनों चीन सीमा का दौरा किया और अपने सैनिकों से मिलकर उनको पूरी तरह सतर्क रहने का आदेश दे चुके हैं। इस बार चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग अब एलएसी पर पीएलए के जवानों ने मुलाकात की। उनको लगता है कि अगर वो ऐसा नहीं करेंगे तो चीनी सैनिकों का मनोबल कहीं गिर न जाए लेकिन इस बार उनका ये दांव उल्टा पड़ गया है।

ये भी पढ़ेंः PM Narendra Modi को ब्रिटिश सांसद ने कहा ‘विश्व का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति’, डॉक्यूमेंट्री विवाद को शांत करना है ब्रिटेन की मंशा !

अमेरिका की भी स्थिति पर नजर  

चीन की हरकतों पर अमेरिका के उप प्रेस प्रवक्ता वेदांत पटेल ने बयान दिया है कि बो एलएसी पर किसी भी तरह की चीनी हरकतों के लिए बार-बार रोकता आया है और किसी भी तरह की एकतरफा घुसपैठ का पुरजोर विरोध करता है। जिनपिंग ने इस बार सैनिकों से मिलकर यह जाहिर कर दिया कि वो विवादित इलाकों से किसी भी तरह सेना को पीछे हटाने को तैयार नहीं है जो संबंधों को और जटिल बनाएगा। इसके साथ ही अमेरिका ने भारत को कहा है कि अगर कोई भी एकतरफा घुसपैठ होती है। इसकी तुरंत इसकी जांचकर डटकर पलटवार करना चाहिए। पटेल ने कहा कि वो भारत चीन से अपील करता है कि वो अपने विवादित बिंदुओं पर तुरंत बातचीत कर समाधान निकालें। भारत को अपना मजबूत साझेदार बताते हुए पटेल ने कहा कि भारत सुरक्षा,तकनीक तथा व्यापार सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में हमारे लिए मजबूत साझेदार है।

ये भी पढ़ेंः एशिया के सबसे अमीर Gautam Adani पर Hindenburg Research ने फोड़ा धोखाधड़ी का बम, जानें क्या है पूरा मामला

 देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories