Home ख़ास खबरें सीमा पार से भारत में पोलियो वायरस का खतरा बढ़ा , Punjab...

सीमा पार से भारत में पोलियो वायरस का खतरा बढ़ा , Punjab के 12 जिले हुए सतर्क

0

Punjab News: जब पूरी दुनिया अभी भी कोरोना वायरस से पूरी तरह मुक्त होने की कोशिश में हैं। हमारे सामने एक बार फिर उस वायरस की चर्चा खड़ी हो गई है। जिससे देश दशकों लंबे अभियान चलाने के बाद मुक्त होने की घोषणा कर चुका है। इस वायरस का नाम है पोलियो । लेकिन एक बार फिर इस वायरस के भारत मे दस्तक देने की दहशत है। माना जा रहा है पाकिस्तान में आई प्रलयकारी बाढ़ और अफगानिस्तान में गृहयुद्ध की स्थिति के कारण दोनों देश इस वायरस के भयंकर चपेट में आ गए हैं। जिसके कारण भारत के सीमाई राज्यों पंजाब, राजस्थान में फैलने का खतरा बढ़ गया है।

पंजाब सरकार हुई सतर्क

पंजाब को वाइल्ड पोलियो वायरस से सुरक्षित रखने के लिए मान सरकार सतर्क हो गई है । राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ बलबीर सिंह ने आज से 3 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत कर दी। यह अभियान 28,29 तथा 30 मई 2023 तक राज्य के 12 जिलों में चलाया जाएगा। बता दें पिछले कुछ सालों में सीमा पार पाकिस्तान में पोलियो जबरदस्त तरीके से फैल रहा है। वहां लगातार मामले बढ़ रहे हैं। इसी खतरे को भांपते हुए मान सरकार ने अटारी बार्डर पर पहले से ही ट्रांजिट टीमों की तैनाती कर रखी है। इसके साथ साथ करतारपुर कॉरिडोर पर डेरा नानक तथा गुरदासपुर जिले में भी वैक्सिनेशन साइट बनाई है।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building Inauguration: नया संसद भवन हुआ राष्ट्र को समर्पित, दोपहर 12 बजे दूसरा चरण, शामिल होंगी देश विदेश की ये हस्तियां

स्वास्थ्य निदेशक ने बताया एक्शन प्लान

पंजाब के स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक डॉ रविंदर पाल कौर ने अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि 12 ज़िलों में सघन अभियान चलाया जाएगा। इन 12 जिलों में तरनतारन, एसबीएस नगर,पटियाला, पठानकोट, मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, मानसा, फतेहगढ़ साहिब, फाजिल्का, फरीदकोट, बठिंडा और अमृतसर हैं। आज पहले दिन इन सभी जिलों में बूथ स्थापिल किए गए हैं। कल से 29-30 मई 2023 को घर-घर पोलियो ड्राप पिलाने का अभियान चलेगा। इस अभियान में इन 12 जिलों के लगभग 1483072 बच्चों को कवर करने का लक्ष्य है। जिनकी उम्र 5 साल तक की है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इन 12 जिलों में अभियान की निगरानी के लिए DHS कार्यालय से पर्यवीक्षकों द्वारा की जाएगी। NPSP-WHO इसको मॉनिटर करेगा। इसके साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के भी दिशा निर्देश दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version