शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरें'अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा राष्ट्रपति भवन का Mughal Garden,...

‘अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा राष्ट्रपति भवन का Mughal Garden, जानें आम जनता कब से उठा सकेगी आनंद

Date:

Related stories

Mughal Garden: 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से संबोधन में पीएम मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 5 संकल्प लेने की प्रतिज्ञा की थी। जिसमें उन्होंने पांचवां संकल्प लिया था कि ‘गुलामी के प्रतीकों से भारत को मुक्त करेंगे’। इसी के तहत अब तक पीएम ने औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम, राजपथ का कर्तव्य पथ, भारतीय नौसेना का ध्वज बदलने जैसे फैसले कर चुके हैं। इसी कढ़ी में अब राष्ट्रपति भवन के मशहूर मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘अमृत उद्यान’ कर दिया है।

य़े भी पढ़ेंः Aam Aadmi Clinic in Punjab: भगवंत मान सरकार ने दिल्ली की तर्ज पर बनाएं 400 आम आदमी क्लीनिक, CM Kejriwal ने तारीफ में कही…

जानें कब से खुलेगा आम जनता के लिए

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि हर साल की तरह इस साल भी विश्व प्रसिद्ध मुगल गार्डन ‘अमृत उद्यान’ 31 जनवरी से 26 मार्च 2023 तक खुलेगा। इसके बाद सिर्फ किसानों के लिए 28 मार्च को तथा दिव्यांगों के लिए 29 मार्च को खुलेगा। 30 मार्च को सुरक्षा बलों तथा पुलिस बलों के परिवार ही घूमने जा सकेंगे। आपको बता दें इस विश्व प्रसिद्ध अमृत उद्यान में 12 तरह के खूबसूरत ट्यूलिप और अन्य कई तरह के खूबसूरत पौधे लगाए गए हैं।

जानें कैसे मिलेगी एंट्री

एंट्री के बारे में राष्ट्रपति भवन के प्रबंधन ने एक बयान जारी कर कहा है अमृत उद्यान में आने के लिए दर्शकों को ऑनलाइन पास के लिए अग्रिम बुकिंग करवानी होगी। पिछली बार की तरह इस बार भी वॉक इन एंट्री की सुविधा नहीं होगी। केवल अग्रिम बुकिंग वालों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

जानें क्या होगा प्रवेश का समय

गार्डन प्रत्येक दिन सुबह 10 बजे शाम 4 बजे तक खुलेगा। हर दिन सुबह 10 बजे से 12 बजे तक के लिए केवल 7500 लोगों को ही टिकट जारी किए जाएंगे। इसके बाद दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए 10 हजार लोगों को ही पास जारी करेंगे।

य़े भी पढ़ेंः Delhi News: केजरीवाल का चीन को लेकर केन्द्र पर निशाना, ‘वो हमारी जमीन कब्जा रहा’ बोले कब दोगे कड़ा जबाव?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories