रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंमोदी सरनेम केस में Rahul Gandhi ने हाईकोर्ट को दी चुनौती, 21...

मोदी सरनेम केस में Rahul Gandhi ने हाईकोर्ट को दी चुनौती, 21 जुलाई को सुनवाई करेगा SC

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: कन्नौज में घिरी BJP, Rahul Gandhi के साथ पूर्व CM अखिलेश ने भी साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इसको लेकर विभिन्न राजनीतिक दल अपनी पूरी उर्जा के साथ प्रसार-प्रचार में जुटे हैं।

Rahul Gandhi: वाइंस चांसलर्स की नियुक्ति पर बोल कर बुरे फंसे राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही कार्रवाई की मांग?

Rahul Gandhi: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की चर्चा हो रही है। बता दें कि मंगलवार यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है।

Rahul Gandhi: मुश्किलों में राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही पर्चा खारिज करने की मांग?

Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट बसा शहर रायबरेली इन दिनों खूब चर्चाओं में है। दरअसल रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान मे हैं।

Rahul Gandhi: मोदी सरनेम मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अब 21 जुलाई को सुनवाई करेगा। राहुल गांधी मोदी सरनेम को लेकर एक टिप्पणी करने के बाद विवादों में छाए हुए हैं। बता दें कि उन्होंने 13 अप्रैल 2019 को कर्नाटक के कोलार में एक चुनावी रैली के दौरान मोदी सरनेम को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि सभी चोरों का सरनेम मोदी ही क्यों होता है? बीते शुक्रवार को सीजेआई ने इस मामले में सुनवाई के लिए निर्देश दिया।

राहुल गांधी ने हाईकोर्ट के फैसले को दी चुनौती

राहुल गांधी के चुनावी रैली के दौरान विवादित टिप्पणी के बाद गुजरात सरकार के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने राहुल गांधी के खिलाफ साल 2019 में आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज कराया था। इसी बीच अब इस मामले को लेकर सीनियर एडवोकेट अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के सामने राहुल गांधी की याचिका रखी। राहुल गांधी ने याचिका में गुजरात हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी। जिसमें मोदी सरनेम मानहानि के मामले में राहुल को दोष सिद्धि पर रोक लगाने से मना कर दिया था। इसके बाद उनकी लोकसभा की सदस्यता भी गई थी।

Also Read- PMAY-U योजना के तहत अब इन लोगों को भी मिलेगा आशियाना, जानें क्या हुआ बड़ा बदलाव

राहुल गांधी ने याचिका में क्या कहा?

मोदी सरनेम मामले को लेकर अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट से सुनवाई के लिए 21 या 24 जुलाई की तारीख तय करने का अनुरोध किया। इसके बाद सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने इस याचिका पर सुनवाई के लिए सहमति जताई और कहा कि वह 21 जुलाई को इस मामले में सुनवाई करेगी। 15 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका में राहुल गांधी ने कहा था कि “अगर इस आदेश पर रोक नहीं लगाई गई तो यह लोकतांत्रिक संस्थानों को व्यवस्थित तरीके से बार-बार कमजोर करेगा और इसके परिणाम स्वरूप लोकतंत्र का दम घुट जाएगा, जो भारत की राजनीतिक माहौल और भविष्य के लिए गंभीर रूप से हानिकारक होगा।”

Also Read- विपक्ष की बैठक पर PM MODI का तंज, कहा- ‘बेंगलुरु में हो रहा भ्रष्टाचारियों का सम्मेलन, देश भर के करप्ट लोग जुटे’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories