रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंकेंद्र सरकार ने LPG Cylinder के इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी में किया...

केंद्र सरकार ने LPG Cylinder के इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी में किया बंपर इजाफा, जानें आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

Date:

Related stories

Ujjawala Scheme: उज्ज्वल योजना को लेकर मोदी सरकार बड़ा ऐलान, अगले तीन साल तक 75 लाख महिलाओं को मिलेंगे फ्री गैस कनेक्शन

Ujjawala Scheme: उज्ज्वल योजना, भारत सरकार की उन योजनाओं में से एक है जिसके तहत महिलाओं को फ्री में एलपीजी गैस का कनेक्शन सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

LPG Cylinder: दिन प्रतिदिन बढ़ती महंगाई के कारण आम आदमी की जेब पर असर पड़ रहा है। इसी बीच एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर भी एक बड़ा अपडेट सामने आया है। एलपीजी गैस सिलेंडर हर भारतीय की रसोई का एक अहम हिस्सा है। ऐसे में आपको बता दें कि, पूरे देश भर में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर बवाल मचा हुआ हैं। दरअसल केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के ऊपर लगने वाली बेसिक कस्टम ड्यूटी में बंपर इजाफा किया है। केंद्र सरकार ने कस्टम ड्यूटी को 5 फ़ीसदी से बढ़ाकर 15 फ़ीसदी कर दिया है।

15 फीसदी का एग्रीकल्चर सेस भी वसूला जाएगा

सरकार ने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कस्टम ड्यूटी को बढ़ाने के साथ एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट एलपीजी गैस सिलेंडर पर लगाया है। दरअसल केंद्र सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर की आयात पर 15 फीसदी का एग्रीकल्चर सेस वसूला जाएगा। इसी के साथ एक राहत की खबर भी सामने आई है कि केंद्र और राज्य सरकार के स्वामित्व वाली ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के इसके लिए बेची जाने वाली एलपीजी के इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी शून्य रहेगी लेकिन अन्य इंपोर्टर्स जो घरेलू एलपीजी का आयात करते हैं उनके लिए 15 फ़ीसदी की कस्टम ड्यूटी लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : Health Tips: हजार बीमारियों में काम आता है यह रामबाण , इस मानसून इन जूस का करें सेवन

ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए लिया फैसला

घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को बढ़ाने पर पेट्रोलियम विभाग और टैक्स अधिकारियों का कहना है कि, सरकार के इस कदम से घरेलू ग्राहकों के हितों की रक्षा की जाएगी और साथ ही आयात की लागत कम करने में भी मदद मिलेगी। मौजूदा समय में अगर एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों की बात की जाए तो, राजधानी दिल्ली में रसोई घरों में यूज किए जाने वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 1103 रुपए है। वही कमर्शियल यूज वाले सिलेंडरों के दाम 1773 रुपए हैं।

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories