शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमख़ास खबरेंब्रिटेन की संसद ने ‘India-UK Outstanding Achievers Award’ अवार्ड से सांसद Raghav...

ब्रिटेन की संसद ने ‘India-UK Outstanding Achievers Award’ अवार्ड से सांसद Raghav Chadha का किया सम्मान

Date:

Related stories

Raghav Chadha: भारत के 74वें गणतंत्र दिवस पर पंजाब से राज्य सभा सांसद राघव चड्ढा का ब्रिटेन की संसद ने सम्मान किया है। सांसद चड्ढा को ‘इंडिया-यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स’ अवार्ड नाम का यह सम्मान सरकार और राजनीतिक श्रेणी में शानदार उपलब्धियों के सम्मान के रुप में दिया गया है। आपको बता दें ये पुरस्कार 25 जनवरी को एनआईएसएयू यूके ने भारत में ब्रिटिश काउंसिल के साथ लंदन में सहआयोजित कर किया था। यह पुरस्कार यूके सरकार के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग और उच्च शिक्षा क्षेत्र द्वारा समर्पित होता है।

ये भी पढ़ेंः एशिया के सबसे अमीर Gautam Adani पर Hindenburg Research ने फोड़ा धोखाधड़ी का बम, जानें क्या है पूरा मामला

जानें कौन हैं राघव चड्ढा

आपको बता दें राघव चड्ढा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स से अपनी अकेडेमिक पूरी की है। इसके बाद वहीं लंदन में ही एक बुटीक वेल्थ मेनेजमेंट फर्म बनाकर अपना कैरियर शुरु किया था। इसी दौरान 2011भारत में कांग्रेस के भ्रष्टाचार के खिलाफ वयोवृद्ध समाजसेवी अन्ना हजारे और ‘आप’ के संयोजक अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में इंडिया अगेंस्ट करप्शन नाम का एक बहुत बड़ा आंदोलन जबरदस्त रुप से ख़ड़ा हो गया था। उसी से प्रभावित होकर चड्ढा भी एक युवा कार्यकर्ता के रुप में इस आंदोलन से जुड़ गये थे। इसके बाद ही वह ‘आप’ के संस्थापक सदस्य के रुप में एक युवा नेता के तौर पर जुड़ गये। उन्होंने केजरीवाल की सलाह का पालन करते हुए राजनीति में अपनी पहचान बना ली। पिछले साल 2022 में पंजाब से राज्यसभा पहुंचने वाले 33 साल में सबसे कम उम्र के सांसद बने। पिछले एक साल में राघव चड्ढा को यह दूसरा पुरस्कार मिला है। इससे पहले वह विश्व आर्थिक मंच से यंग ग्लोबल लीडर के तौर पर भी सम्मान पा चुके हैं।

केजरीवाल को किया समर्पित

इस पुरस्कार को प्राप्त करने के बाद खुशी व्यक्त करते हुए राघव चड्ढा ने कहा कि यह पुरस्कार किसी एक व्यक्ति की उपलब्धि नहीं। बल्कि यह ‘आप’ नामक एक असाधारण पार्टी, उसके असाधारण नेता और मेरे गुरु अरविंद केजरीवाल का है। इसके साथ उन हजारों गुमनाम कार्यकर्ताओं का है। जो एक साधारण पृष्ठभूमि से आए साधारण व्यक्ति ने पाया है।

ये भी पढ़ेंः PM Narendra Modi को ब्रिटिश सांसद ने कहा ‘विश्व का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति’, डॉक्यूमेंट्री विवाद को शांत करना है ब्रिटेन की मंशा !

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories