गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand सरकार का बड़ा फैसला, परीक्षा में किया नकल तो 5 साल...

Uttarakhand सरकार का बड़ा फैसला, परीक्षा में किया नकल तो 5 साल तक UKPSC परीक्षा देने पर लगी रोक

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024 को लेकर गौरीकुंड में भीषण जाम, यहां देखें ट्रैफिक में फंसी गाड़ियों की कतारें

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुई है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 को लेकर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 की शुरूआत के साथ मुश्किल में श्रद्धालु, अब तक 11 लोगों की मौत: जानें प्रशासन का पक्ष

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों चहल-पहल का माहौल है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 के शुरू होने के बाद भारी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच कर केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री व यमुनोत्री में दर्शन पूजन करना चाहते हैं।

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Char Dham Yatra 2024: जयकारों की गूंज के साथ खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, दर्शन को जुटे हजारों श्रद्धालु; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में बसे बद्री विशाल धाम के कपाट आज वैदिक मंत्रोच्चार व जयकारों की गूंज के साथ खोल दिए गए हैं।

Viral Video: चार धाम यात्रा शुरू होते ही Yamunotri Dham में लोगों का जमावड़ा! अव्यवस्था को लेकर उठे सवाल; देखें वीडियो

Viral Video: उत्तराखंड में इन दिनों देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। इसका प्रमुख कारण है चार धाम यात्रा की शुरूआत होना।

Uttarakhand: लोक सेवा आयोग ने 2021 में आयोजित इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021 में अनुसूचित साधनों का प्रयोग करने वाले दोषियों पर बड़ा एक्शन लिया है। बता दें कि, जिन परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा में चीटिंग की है उन्हें कड़ी सजा देने का फैसला किया है। यूकेपीएससी आयोजित इंजीनियर सेवा परीक्षा 2021 में नकल करने वाले 9 अभ्यर्थियों को अगले 5 साल तक आयोग द्वारा आयोजित किसी भी परीक्षा में शामिल होने से रोक लगा दी गई है।

अभ्यार्थियों के खिलाफ जारी किया नोटिस

इस पर आयोग ने नोटिस जारी कर कहा कि, यह निर्णय हरिद्वार एसएसपी अजय सिंह की रिपोर्ट पर आधारित है। इसमें सहयोग इंजीनियर सेवा परीक्षा 2021 में 9 छात्रों द्वारा अनुसूचित साधनों के उपयोग की पुष्टि हुई है। ‌ सूची में शामिल सभी अभ्यार्थियों को आयोग ने “कारण बताओ” नोटिस जारी किया था। जिनके उत्तर विचार करने के बाद उन्हें आयोग द्वारा आयोजित आदमी सभी परीक्षाओं में 5 साल के लिए विभाग किए जाने का निर्णय लिया है।

Also Read: 36 घंटे के प्लेटाइम के साथ मार्केट में आया OnePlus Nord Buds 2, ढ़ेरों खूबियों के साथ मिलेगा अनोखा डिजाइन

कंबाइंड इंजीनियरिंग सर्विस एक्जाम कराया जाएगा

संयुक्त इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021 को भी निरस्त करते हुए नए सिरे से कराने की तारीखों की घोषणा की है। आपको बता दें कि, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग कंबाइंड इंजीनियरिंग सर्विस एक्जाम अब 13 14 16 और 18 अगस्त को होगा। पिछले कुछ समय से कई भर्ती परीक्षाओं में प्रश्नपत्र लीक होने तथा नकल की शिकायतें सामने आने के बाद आयोग को अनेक परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा।

नकल विरोधी कानून

बता दें कि, आयोग ने यह निर्णय नकल करने वाले लोगों में खौफ पैदा करने के लिए लिया है। इसी के साथ राज्य सरकार एक सख्त नकल विरोधी कानून भी लाई है जिसमें प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल करने और करवाने वालों के लिए आजीवन कारावास और 10 लाख रुपए तक के जुर्माने जैसे कठोर प्रावधान किए गए हैं।

Also Read: यमराज को रास्त में ही रोक देगा Mahindra XUV 700 का ये खास फीचर्स! कार चलाते हुए अब चाहकर भी नहीं सो सकेंगे

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories