शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलMale Fertility: पुरुष अपनी फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए तुरंत डाइट में शामिल...

Male Fertility: पुरुष अपनी फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए तुरंत डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स, मैरिड लाइफ रहेगी हैप्पी

Date:

Related stories

आज की दौड़ भाग भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी सेहत पर ध्यान देने के लिए वक्त बिलकुल भी नहीं रह गया है। इसके अलावा रोजमर्रा की लाइफ स्टाइल में लोग तनाव और इंजाइटी से ग्रस्त रहते हैं। इस तरह की लाइफ स्टाइल से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या उत्पन्न हो जाती है। फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत से कुछ ऐसे फूड्स खोजे हैं जिसे खाने के बाद मर्दों की ताकत में इजाफा होता है। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने बताया है कि, कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाकर पुरुष अपनी ताकत बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं यह फूड्स।

1. नट्स

नट्स यानी ड्राई फ्रूट्स पुरुषों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। पुरुष अपनी फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली और हेजलनट्स जैसे तमाम तरह के नट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें जिंक और आर्जिनिन की मात्रा अधिक होती है। खासतौर पर ओमेगा-3 से भरपूर अखरोट पुरुषों के लिए अधिक फायदेमंद होता है। अखरोट का सेवन पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी को इंप्रूव करता है। साथ ही फर्टिलिटी को भी बनाता है।

2. फल

फलों का सेवन किसी भी मनुष्य के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। हालांकि पुरुषों में फर्टिलिटी को इंप्रूव करने के लिए फल खाना आवश्यक है। कई रिसर्च का दावा है कि फलों के सेवन से इरेक्टाइल डिसफंक्शन के जोखिम को 14% तक कम किया जा सकता है। इसका कारण यह है कि कुछ फलों में हाई फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं। जामुन, अंगूर, सेब और खट्टे फल जैसे फल फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं। तरबूज का सेवन भी आप ही कामेच्छा को बढ़ाता है और इरेक्शन को इंप्रूव करता है।

Also Read: DMRC Recruitment 2023: दिल्ली मेट्रो में नौकरी करने का सुनहरा अवसर, इन दो पदों के लिए जल्द करें आवेदन

3. कॉफी

कॉफी का सेवन आपको बेडरूम में बेहतर फील कराने में मदद कर सकता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है और यह यौन प्रदर्शन को भी खराब कर सकता है।

4. मीट

मीट हाई अमीनो एसिड वाला फूड है। मीट में प्रोटीन भी हाई क्वांटिटी में होता है। जो पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है। मांस में जिंक, कार्निटाइन और आर्जिनिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, यह रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं। कई अलग-अलग रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि ये इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

5. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके साथ यह दिल की बीमारी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह रक्त का प्रभाव बढ़ाने में और बेडरूम में अच्छी परफॉर्मेंस देने में मदद करता है।

Also Read: UP News: अब Ghaziabad-Noida के ऑटो से दिल्ली पहुंचे, 1 हजार परमिट होंगे जारी…ऐसे करें आवेदन

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories