सोमवार, मई 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलDeodorant का इस्तेमाल करते है तो हो जाएं सावधान! इसे लगाने से...

Deodorant का इस्तेमाल करते है तो हो जाएं सावधान! इसे लगाने से हो सकता हैं ब्रेस्ट कैंसर और अल्जाइमर रोग

Date:

Related stories

Cancer: ब्रेस्ट में बनी गांठ कैंसर है या नहीं? इन लक्षणों से तुरंत करें पहचान

ब्रेस्ट में बिना दर्द के गांठ होने को कुछ लोग कैंसर समझते हैं। लेकिन य़ह कितना सच है, आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Deodorant: अक्सर लोग अपने शरीर की दुर्गंध को मिटाने के लिए परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करते हैं। मौजूदा समय में परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल काफी ज्यादा आम हो गया है। अक्सर लोग घर से बाहर निकलते वक्त इसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप भी डियो या परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएंगे। ऐसा बताया जा रहा है कि, शरीर में डिओडरेंट या परफ्यूम का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। शरीर में डियो के इस्तेमाल को लेकर एक ऐसा दावा किया जा रहा है कि, इसके इस्तेमाल से बेस्ट कैंसर और अल्जाइमर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इसकी सच्चाई से वाकिफ करवाते हैं।

क्या डियो से होता है ब्रेस्ट कैंसर और अल्जाइमर रोग?

अब आपके मन में भी यह सवाल चल रहा होगा कि, क्या वाकई में डियो के इस्तेमाल से अल्जाइमर और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है तो आपको बता दें कि, कई इंस्टाग्राम यूजर्स ने डियो के इस्तेमाल से जुड़े खतरों के बारे में बताया है , इसी के साथ एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है कि, आर्टिफिशियल डिओडोरेंट लगाने से अल्जाइमर रोग, पसीने की ग्लैंड्स में रुकावट, हार्मोनल असंतुलन, अल्सर, स्किन प्रॉब्लम्स और नर्वस सिस्टम में दिक्कत जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं अगर रिपोर्ट की बात करें तो, एंटीपर्सपिरेंट में मौजूद एल्यूमीनियम कंपाउंड्स डियो में मौजूद होता है जो ब्रेस्ट कैंसर और अजाइडर्म क्राफ्ट बढ़ा सकता है। लेकिन अभी तक इन बातों का समर्थन करने के लिए कोई भी साक्ष्य मौजूद नहीं है। इसी के साथ अमेरिकन कैंसर सोसायटी और अल्जाइमर एसोसिएशन का मानना है कि एंटी एंटीपर्सपिरेंट में मौजूद एल्यूमीनियम एक्स्पोज़र के साथ इन बीमारियों का कोई लिंक नहीं है। इसी के साथ इसको लेकर कोई ठोस सबूत भी नहीं है।

ये भी पढेंःगुजरात के 68 जजों के प्रोमोशन पर Supreme Court ने लगाई रोक, Rahul Gandhi को सजा सुनाने वाले जस्टिस पर भी गिरी गाज

हार्मोनल असंतुलन और बाकी हेल्थ प्रॉब्लम्स का कारण

हालांकि इस बात का चिंतन है कि, कुछ डियो और एंटीपर्सपिरेंट में थैलेट्स और पैराबेन्स जैसे केमिकल्स होते हैं जिसको लेकर दावा किया जाता है कि यह हार्मोनल असंतुलन और बाकी हेल्थ प्रॉब्लम्स का कारण बन सकते हैं। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि, वह डियो का इस्तेमाल कम से कम करें। इसी के साथ लोगों को सलाह दी जाती है कि, उन्हें अगर डिओडरेंट और परफ्यूम से जुड़ी चिंताएं हैं तो वह एक्सपोर्ट्स या किसी डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

ये भी पढेंः Adani-Hindenburg case में आज Supreme Court करेगा सुनवाई, पैनल में शामिल हैं ये खास..

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories