शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलBengali Fish Curry Recipe: घर पर ट्राई करें बंगाली स्टाइल में मछली...

Bengali Fish Curry Recipe: घर पर ट्राई करें बंगाली स्टाइल में मछली करी, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

Date:

Related stories

Bengali Fish Curry Recipe: भारत के अधिकतर लोगों को खाने में मछली खाना बहुत पसंद है और बंगाल में तो मछली को अलग-अलग तरीकों से बना कर खाया जाता है। बंगाल में मछली खाना लोगों को बहुत पसंद है। इसके अलावा मछली खाने के बहुत से फायदे भी होते है। जिन लोगों में आयरन की कमी होती है डॉक्टर उन्हें मछली खाने की भी सलाह देते है क्योंकि इसको खाने से शरीर में प्रोटीन और विटामिन सही मात्रा में मिलता हैं। आज इस आर्टिकल में आपको बंगाली स्टाइल में मछली करी को बनाने की आसान विधि बताई जाएगी जिसे आप अपने घर में भी ट्राई कर सकते है और अपने परिवार के लोगों को इस बंगाली मछली करी का जायका घर बैठे ही दे सकते हो।  

यह भी पढ़ें : घर बैठकर लें Kashmiri Zafrani Naan का मजा , इस तरह झटपट तैयार करें ये जायकेदार Recipe

मछली करी बनाने के लिए आवश्यक सामान

ग्रेवी के लिए जरूरी सामान

बारीक कटे हुए प्याज

पिसे हुए टमाटर

तेज पत्ता

जीरा

अदरक , लहसुन का पेस्ट

कश्मीरी मिर्च

नमक स्वाद अनुसार

बारीक कटी हुई हरी मिर्च

धनिया पाउडर

मछली फ्राई करने क लिए सामान

अदरक – लहसुन का पेस्ट

राहू मछली

तेल

नमक , हल्दी , मिर्च स्वाद अनुसार

बंगाली मछली करी बनाने की विधि

सबसे पहले मछली को साफ पानी से धोना है। पानी से धोने के बाद सारी मछलियों को एक बर्तन में रखना है उसके ऊपर नमक , लाल मिर्च ,हल्दी , अदरक –लहसुन का पेस्ट और धनिया डालकर सबको अच्छे से मिक्स करना हैं। उसके बाद एक पैन को गर्म करना है फिर उसमें तेल को गर्म करने के लिए रखना है , तेल गर्म होने के बाद उसमें मछलियों को अच्छे से  5 मिनट तक फ्रार्ई करना है फिर उसको पलटकर दूसरे साइट से भी इसी तरह से फ्राई करना है। जब यह दोनों साइड से अच्छे से फ्राई हो जाएं , तो उसको एक बर्तन में निकालना हैं। अब जिस बर्तन में आपने मछली फ्राई की थी उसी में आपको एक चम्मच जीरा डालना और उसमें तेज पत्ता भी डालना है। जीरा अच्छी तरह से भून जानें के बाद उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालना है। उसके बाद बारीक कटे हुए प्याज भी डालने है और प्याज को धीमी आंच पर भूना है। प्याज भून जाने के बाद उसमें कटे हुए टमाटर डालने है और ऊपर से नमक मिक्स करना है। जब टमाटर थोड़े गलने शुरू हो जाएं , तो उसमें सारे नमक , मिर्च स्वाद अनुसार डालना है। जब मसालें अच्छी तरह से पक जाएं , तो उसमें अपनी मर्जी अनुसार पानी भी मिलना है , ताकि थोड़ी ग्रेवी भी बन सके। फिर 5 से 10 मिनट तक उसे अच्छे से उबालना है। जब वह अच्छे से उबल जाएं , तो उसे फ्राई करी हुई मछली को डालना है और थोड़ी देर पकने देना है। जब वह पक जाएं , तो उसमें ऊपर से कटा हुआ धनिया भी डाल सकते है। फिर अपने परिवार को इसे गरम-गरम चावल के साथ सर्व करें ।

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन के वीडियो में Shahrukh Khan ने अपनी दमदार आवाज में कही ये बात, PM Modi ने इस तरह दिया जवाब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories