रविवार, मई 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलBest Summer Destination: गर्मियों में छुट्टियां बिताने के लिए ये हैं टॉप...

Best Summer Destination: गर्मियों में छुट्टियां बिताने के लिए ये हैं टॉप 5 डेस्टिनेशन, हिल स्टेशन की खूबसूरती बना देगी दीवाना

Date:

Related stories

Best Summer Destination: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया और उत्तर भारत में अभी से चिलचिलाती धूप महसूस होने लगी है। गर्मियों में लोग चाहते है कि किसी ऐसी जगह घूमने का प्लान बनाया जा सके जैसे कि हिल स्टेशन जहां ठंडक का एहसास आपको गर्मी से निजात दिला सके। आज हम आपको भारत के उन टॉप 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशंस के बारे में बता रहे है जो गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए परफेक्ट है।

मनाली को करें लिस्ट में शामिल

भारत के सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक मनाली पूरे साल पर्यटकों से गुलजार रहता है। पीर पंजाल और धौलाधार पर्वत श्रंखला के मनोरम दृश्य, हरी भरी घाटी के प्राकृतिक वातावरण और कई पर्यटक एक्टिविटीज की सुविधाएं इस जगह को परफेक्ट डेस्टिनेशन फॉर समर बनाती है।

Also Read:  Male Fertility: पुरुष अपनी फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए तुरंत डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स, मैरिड लाइफ रहेगी हैप्पी

तवांग भी है बेस्ट प्लेस

नॉर्थ ईस्ट को भारत का स्विट्जरलैंड क्यों कहा जाता है ये जानने के लिए आपको एक बार तवांग घूमने की जरूरत है। प्राचीन मंदिरों और मठों का ये स्थल दलाई लामा का जन्मस्थान भी है। प्राकृतिक सौंदर्य के साथ अध्यात्म का ये संगम आपको मुश्किल ही कहीं और देखने को मिलेगा।

गंगटोक घूमने जा सकते हैं आप

नॉर्थ ईस्ट के सबसे बड़े राज्य सिक्किम की राजधानी गंगटोक भी एक शानदार टूरिस्ट प्लेस है जो गर्मियों में घूमने के लिए बेहतरीन चॉइस है। हिमालय की शिवालिक पहाड़ियों पर बसा ये खूबसूरत शहर आपको अपने आकर्षण में बांध लेता है।

ऊटी को करें एक्सप्लोर

‘पहाड़ियों की रानी’ के नाम से मशहूर ऊटी का सुंदरता और तमिलनाडु की हवाओं का ऐसा जादू यहां पर्यटकों पर चलता है जो ट्रिप को यादगार बना देता है। गर्मियों की छुट्टी के लिए पर्यटक इसे अपनी लिस्ट में टॉप स्थान देते है।

रानी खेत घूमकर आ सकते हैं आप

उत्तराखंड के प्रमुख हिल स्टेशनों में एक रानी खेत को अंग्रेजों ने विकसित जरूर किया था पर यहां की खूबसूरती हमेशा से पर्यटकों को अपनी ओर खींचने में कामयाब रहती है। हिमालय की पहाड़ियों और चीड़ के जंगलों का दिलकश नजारा इस जगह को खास बनाता है, गर्मियों में भी रानी खेत का तापमान 8 से 22 डिग्री के बीच ही रहता है।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories