रविवार, मई 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलBrisk Walk करने से हार्ट स्ट्रोक और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो...

Brisk Walk करने से हार्ट स्ट्रोक और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Brisk Walk: खराब खान पीन और बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण हमारा शरीर स्वस्थ नहीं रह पाता है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको फिजिकल एक्टिविटी पर जोर देना होगा जिसमें जिम जाकर वर्कआउट और योगा जैसी चीजे शामिल है। ऐसे में अगर आपके पास जिम और योगा करने का टाइम नहीं है तो आप सिर्फ चलकर भी अपने शरीर को हेल्दी रख सकते हैं। वॉकिंग भी एक तरह की हल्की एक्सरसाइज मानी जाती है।

हार्ट स्ट्रोक और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों होंगी छूमंतर

एक स्टडी के अनुसार ऐसा बताया गया कि रोजाना 11 मिनट तेज चलने से कई गंभीर बीमारियों से जुड़े खतरे काफी हद तक कम हो जाते हैं। हर रोज वाकिंग करने से हमारा शरीर और दिमाग दोनों ही एक्टिव रहते हैं। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च में फिजिकल एक्टिविटी पर जोर दिया। इस रिसर्च में कहा गया कि, फिजिकल एक्टिविटी जैसे “ब्रिस्क वॉक” यानी तेजी से चलना या फिर वॉक करना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है ऐसा करने से दिल की बीमारी, स्ट्रोक और कई तरह के कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

Also Read: 4 फीट लंबे सांप ने महिला के पेट में बनाया घर, ऑपरेशन करके निकालने वाले डॉक्टर को आ गया चक्कर, देखिए Viral Video

वजन कम करने में फायदेमंद

शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ब्रिस्क वॉकिंग करने के कई अन्य फायदे भी हैं। ब्रिस्क वाकिंग करने से हमारा वजन भी कम होता है। इसी के साथ पैदल चलने से हृदय रोग के जोखिम को भी कम करने में मदद मिलती है। ब्रिस्क वॉक करने से हमारे शरीर में हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। इससे आपकी हार्ट की सेहत भी अच्छी बनी रहती है।

कैंसर का जोखिम भी 7% तक कम

एक स्टडी में पाया गया कि हर हफ्ते 75 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करने से दिल की बीमारी के पैदा होने का खतरा 17% तक कम हो जाता है। इसी के साथ कैंसर का जोखिम भी 7% तक घट जाता है। दिन में 75 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी करने से आप कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं।

Also Read: स्टेज पर ये क्या करने लगे Akshay Kumar और Nora Fatehi, डांस वीडियो को देख ट्रोलर्स ने जमकर लगाई लताड़

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories