बुधवार, मई 8, 2024
होमलाइफ़स्टाइलChanakya Niti: सरकारी नौकरी से नहीं बल्कि पुण्यों से मिलती है खूबसूरत...

Chanakya Niti: सरकारी नौकरी से नहीं बल्कि पुण्यों से मिलती है खूबसूरत बीबी और ये 5 शाही चीजें, जरूर जानें

Date:

Related stories

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े अर्थशास्त्री, सलाहकार और नीतिकार थे। इनकी नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। आचार्य ने व्यक्ति के जीवन पर व्याख्या अपनी नीति में किया है। आचार्य से सभी राजा महाराजा शिक्षा ग्रहण किया करते थे। इसके बाद ही अपनी प्रजा पर शासन करते थे। आज के समय में आचार्य सभी व्यक्ति के लिए मार्गदर्शक हैं।

आचार्य चाणक्य ने महिला एवं पुरुष के जीवन पर व्याख्या किया है। आचार्य ने कई सारी चीजों का उल्लेख नीति में किया है। वहीं आचार्य ने कुछ चीजों का वर्णन किया है जिसकी प्राप्ति मनुष्य को उसके कर्तव्यों से होती है। तो आइए विस्तार से जानते हैं आचार्य ने किन बातों का किया है उल्लेख।

इस श्लोक में आचार्य ने किया है व्याख्या

भोज्यं भोजनशक्तिश्च रतिशक्तिर्वराङ्गना ।
विभवो दानशक्तिश्च नाल्पस्य तपसः फलम्

ये भी पढ़ें: HOW TO WASH WOOLEN SWEATER: गर्म कपड़ों को सॉफ्ट बनाने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स, क्वालिटी पर नहीं पड़ेगा फर्क

इस श्लोक से क्या निकलता अर्थ

इस श्लोक में आचार्य चाणक्य ने कई सारी चीजों का उल्लेख किया है। आचार्य ने बताया है कि इन कुछ चीजों की प्राप्ति मनुष्य को उसके अच्छे कर्मों से होती है। इसमें भोजन के लिए अच्छे पदार्थों का प्राप्त होना। इसके अलावा व्यक्ति के पास भोजन पचाने की शक्ति होना। उसके जीवन में एक सुंदर स्त्री का आना। वहीं व्यक्ति के पास कामशक्ति का होना जिससे वो अपनी पत्नी का भोग कर सके। इतना ही नहीं व्यक्ति के पास धन-दौलत की कमी न होना। धन दौलत होने के बाद दान देने की इच्छा का रहना। ये सब व्यक्ति के कर्मों का फल है। ये सारी चीजें उसी व्यक्ति के पास होती है जो सुंदर कर्म करता है। ये सारी चीजें पिछले जन्म के पुण्यों का फल है।

आचार्य कहते हैं, जिस व्यक्ति के पास भोजन के लिए अच्छे पदार्थ होते हैं वो व्यक्ति भोजन को नहीं पचा पाता है। इसलिए व्यक्ति को सुंदर कर्म करना चाहिए। जिससे व्यक्ति को वो सभी चीजें मिले जो उसके जीवन को सफल बनाती हो। इसी तरह सुंदर पत्नी पाने के बाद पत्नी के भोग के लिए कामशक्ति का होना बहुत जरूरी है। वरना व्यक्ति पत्नी का भोग नहीं कर सकता है। इन सभी चीजों की एक साथ प्राप्ति व्यक्ति अपने कर्म से ही कर सकता है। कर्म के बिना इन सभी चीजों की उपलब्धि बेकार है।

Also Read: Ganga Vilas Cruise में मिलेंगी 5 स्टार होटल से बेहतर लग्जरी सुविधाएं, 51 दिन का सफर और विदेश जैसा मजा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories