Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य एक नीतिकार, सलाहकार और अर्थशास्त्री थे। इनकी नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। आचार्य चाणक्य सभी व्यक्ति को आगे बढ़ने का मार्ग दिखाते हैं। चाणक्य नीति एक ग्रंथ है, जिसके रचनाकार आचार्य चाणक्य हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कई सारी चीजों का उल्लेख किया है।

चाणक्य नीति विश्व प्रसिद्ध ग्रंथ है। इसमें आचार्य ने कई सारी चीजों का वर्णन किया है। आचार्य ने महिला एवं पुरुष के विषय में भी उल्लेख किया है। इस नीति में आचार्य ने बताया है कि किस व्यक्ति पर धन खर्च करना चाहिए। इसमें आचार्य ने बुद्धिमान व्यक्ति का जिक्र किया है। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

इस श्लोक में आचार्य ने किया है व्याख्या

वित्तं देहि गुणान्वितेषु मतिमन्नान्यत्र देहि क्वचित्
प्राप्तं वारिनिधेर्जलं घनमुखे माधुर्ययुक्तं सदा ।

Also Read: Shanaya Kapoor के इस आउटफिट से लें इंस्पिरेशन, बोल्ड रेड ड्रेस में आप भी मचा सकती हैं बवाल

इस श्लोक से क्या निकलता अर्थ

आचार्य चाणक्य ने इस नीति में बुद्धिमान व्यक्ति पर वर्णन किया है। आचार्य बताते हैं कि हमेशा बुद्धिमान व्यक्ति को ही धन देनी चाहिए। कभी भी गुणहीन व्यक्ति पर धन खर्च नहीं करना चाहिए। इससे धन की सिर्फ बर्बादी होती है।

आचार्य बताते हैं कि बुद्धिमान व्यक्ति पड़ धन खर्च करने से अच्छे कार्य उत्पन्न होते हैं। एक गुणी व्यक्ति धन के महत्व को समझता है। इससे वो उसी जगह पर धन खर्च करता है जहां उसे करनी चाहिए। जहां से इसका परिणाम सकारात्मक निकले। कभी भी गुणहीन व्यक्ति पर धन खर्च नहीं करना चाहिए। इससे धन की बर्बादी होती है।

बता दें, जैसे समुद्र का खारा पानी बादल के मीठे पानी से मिलकर मीठा बन जाता है। उसी तरह बुद्धिमान व्यक्ति से धन मिलकर कुछ बेहतर निष्कर्ष निकलता है। इसलिए हमेशा धन को गुणी व्यक्ति पर खर्च करना चाहिए। इसका सबसे बेहतर परिणाम सामने आता है।

Also Read: फिल्म Emergency के लिए दांव पर लगाई सारी संपत्ति, Kangana Ranaut ने किया चौंकाने वाला खुलासा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.