बुधवार, मई 8, 2024
होमलाइफ़स्टाइलChanakya Niti: जीवन में होना चाहते हैं सफल तो आज ही गधे...

Chanakya Niti: जीवन में होना चाहते हैं सफल तो आज ही गधे से लें ये 3 सीख, तुरंत खुल जाएगी बंद किस्मत

Date:

Related stories

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े ख्याति प्राप्त विद्वान थे। इनकी नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। आचार्य चाणक्य अर्थशास्त्री भी थी। वहीं ये सलाहकार और नीतिकार भी थे। आचार्य की बातें पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। उस समय में सभी राजा महाराजा भी आचार्य से शिक्षा प्राप्ति किया करते थे। इसके बाद ही अपने प्रजा पर शासन किया करते थे। अभी भी आचार्य सभी व्यक्ति के लिए मार्गदर्शक और प्रेरणादायक हैं।

आचार्य चाणक्य जीवन को सही ढंग से जीने से बातों को अपनी नीति में दर्शाए हैं। वहीं आचार्य चाणक्य का कहना है कि सीख कहीं से भी लेनी हो आप बेझिझक लें। इससे ज्ञान बढ़ता है। वहीं व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती है। इसी तरह आप सीख और ज्ञान गधे से भी ले सकते हैं। गंधे के पास 3 ज्ञान ऐसा है जिसे पाकर आप जिंदगी सफल हो जाएगी। आप बहुत बेहतर ढंग से जीवन यापन कर सकते हैं। वहीं आपके जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने वाली है।

Also Read- Chanakya Niti: ऐसी महिलाएं पति और परिवार के लिए होती हैं भाग्यशाली, क्या आप में हैं ये गुण?

जानें इस नीति में क्या कहना चाहते हैं आचार्य

आचार्य चाणक्य कई सारी चीजों को अपनी नीति में दर्शाए हैं। वहीं आचार्य कहते हैं कि 3 चीजें ऐसी हैं जिसका ज्ञान व्यक्ति को गधे से लेना चाहिए। इन 3 सीख को सीखने के बाद व्यक्ति का जीवन सफल हो जाता है। इसके लिए व्यक्ति को गधे से सीखना चाहिए कि मालिक के लिए बोझ ढोना। इसके अलावा मौसम यानी सर्दी और गर्मी की चिंता न करना और अपने कार्य में निरंतर लगे रहना। वहीं अंत में आचार्य ने बताया है कि संतोष पूर्वक अपने जीवन को व्यतीत करना ये भी हर व्यक्ति को गधे से सिख लेनी चाहिए। वहीँ व्यक्त को किसी भी प्रकार का लोभ नहीं करना। जो भी चीजें आपको मिल रही है उन सभी चीजों को लेकर संतोष करना बहुत जरूरी है। इससे व्यक्ति अपने जीवन में निरंतर आगे बढ़ सकता है।

इस नीति से क्या निकलता निष्कर्ष

आचार्य इस नीति में कहना चाहते हैं कि हर व्यक्ति को किसी भी चीज को किसी से भी सीखने में संकोच नहीं करना चाहिए। हर जीव जन्तु आपको ऐसी सीख दे सकता है कि जिससे आपका जीवन सफल हो जाए। गधे से सीखी हुई ये 3 चीजें व्यक्ति को आगे बढ़ाने में मदद करती है।

Also Read: इस Web Series से OTT डेब्यू करेंगे Shahid Kapoor, साउथ के दिग्गज कलाकार भी आएंगे नजर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories