सोमवार, मई 6, 2024
होमलाइफ़स्टाइलChanakya Niti: ऐसी स्त्री के घर में आने से जिंदगी हो जाती...

Chanakya Niti: ऐसी स्त्री के घर में आने से जिंदगी हो जाती है तबाह, आज ही हो जाएं सावधान

Date:

Related stories

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े अर्थशास्त्री नीतिकार और सलाहकार थे। वहीं आचार्य चाणक्य ख्याति प्राप्त विद्वान थे। आचार्य की नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। सभी लोग आचार्य को मार्गदर्शक मानते हैं और इनकी नीतियों से जीवन यापन करने की कोशिश करते हैं। आचार्य से राजा महाराजा भी शिक्षा ग्रहण किया करते थे और अपने प्रजा पर शासन किया करते थे।

आचार्य चाणक्य महिला एवं पुरुष के चरित्र के चित्रण को अपनी नीति में बेखूबी दर्शाए हैं। वहीं आचार्य महिला के गुणों की व्याख्या अपनी नीति में किए हैं। आचार्य कहते हैं जिस घर में दुष्ट स्त्री का वास होता है उस घर का नास निश्चित है। वहीं जिस महिला का स्वभाव दुष्ट होता है वो महिला घर के विनाश का कारण बनती है। तो आइए विस्तार से जानते हैं क्या कहना चाहते हैं आचार्य।

इस श्लोक में आचार्य ने किया है व्याख्या

दुष्टा भार्या शठं मित्रं भृत्यश्चोत्तरदायकः ।
ससर्पे च गृहे वासो मृत्युरेव न संशयः

Also Read: Winter Tips: सर्दियों में दिखना है कैटरीना जैसा स्लिम और स्टाइलिश, तो फॉलो करें ये बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स

इस नीति का क्या है अर्थ

आचार्य चाणक्य इस नीति में कहना चाहते हैं कि जिस महिला का स्वभाव दुष्ट होता है। वहीं उनका वचन कठोर होता है। इसके अलावा दुराचारिणी स्त्री और धूर्त स्त्री का भी वास कहीं नहीं होता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ऐसी महिला का घर में रहना बेहद कष्टदायक है।

आचार्य चाणक्य का कहना है कि जिस घर में दुष्ट स्त्री का वास होता है। उस घर के गृहस्वामी की स्थिति मृतक के समान हो जाती है। इसके अलावा दुष्ट मित्र के होने से जिंदगी बर्बाद हो जाती है। आचार्य चाणक्य कहते हैं, दुष्ट स्वाभाव वाला मित्र व्यक्ति के विनाश का कारण बनता है।

इस निति से क्या निकलता निष्कर्ष

इस निति में आचार्य कहना चाहते हैं, ऐसे व्यक्ति से लोगों को दूर रहना चाहिए। वरना व्यक्ति का विनाश कारण बनता है। इसलिए आचार्य कहते हैं, किसी भी स्त्री से विवाह करने पहले उसके व्यवहार को जानना चाहिए। इसलिए किसी भी व्यक्ति से परिचय और रिश्ते जोड़ने से पहले उसे बेहतर ढंग से जान लेना चाहिए।

Also Read: Employee: छुट्टी वाले दिन कर्मचारी को किया परेशान तो देना पड़ेगा 100000 रुपये का जुर्माना, जानिए डिटेल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories