शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलDishes: लोहड़ी और मकर सक्रांति के खास मौके पर घर में बनाएं...

Dishes: लोहड़ी और मकर सक्रांति के खास मौके पर घर में बनाएं ये चार लजीज व्यंजन, खाने के साथ त्योहार का भी बढ़ेगा मजा

Date:

Related stories

Ganga Sagar Mela 2024 में टूटे रिकॉर्ड, करोड़ों भक्तों ने लगाई डूबकी

Ganga Sagar Mela 2024: भारत के विभिन्न हिस्सों में मकर संक्रान्ति का पर्व बेहद खुशी के साथ मनाया जाता है। इसी कड़ी में भक्तों का जत्था पश्चिम बंगाल की खाड़ी के संगम गंगासागर (Ganga Sagar) में स्नान करने के लिए पहुंचता है।

Dishes: 13 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार भारत में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्योहार पर कुछ पारंपरिक पकवान बनाए जाते हैं। लोहड़ी के त्योहार को पंजाब, हरियाणा और जम्मू कश्मीर के लोग बड़े ही खास तरीके से मनाते हैं। जिस तरह होली के त्योहार पर गुजिया और रक्षाबंधन के त्योहार पर घेवर का प्रचलन है। इसी तरह लोहड़ी के त्योहार पर भी खास तरह के पारंपरिक व्यंजन बनाए जाते हैं। यदि आप भी लोहड़ी के खास अवसर पर पारंपरिक व्यंजन बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम कुछ चार ऐसे व्यंजन के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आपके त्योहार का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

गुड़ की खीर से बढ़ जाएगा स्वाद

कुछ लोग लोहड़ी और मकर संक्रांति के खास अवसर पर खीर बनाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप खीर में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं तो खीर का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। इस तरह आप खीर में ड्राई फ्रूट के साथ-साथ गुड का इस्तेमाल करेंगे तो यह काफी लजीज बन जाएगी और रिश्तेदार भी खुश हो जाएंगे।

तिल की टिक्की से बढ़ जाएगा मजा

लोहड़ी और मकर सक्रांति के खास अवसर पर तिलकुट का सेवन किया जाता है।श और तिल खाने की परंपरा भी हैं। यदि आप तिल का कोई नमकीन स्नैक्स भी बनाना चाहते हैं तो आप तिल की टिक्की भी आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं। जिसे आप हरी चटनी के साथ खाएंगे तो आपका मज़ा भी डबल हो जाएगा।

Also Read: Relationship Tips: बुढ़ापे से हैं परेशान! अपनी फिजीकल लाइफ में रोमांच बनाए रखने के लिए इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

घर पर बनाएं चिक्की

आप घर पर आसानी से गुड़ और मूंगफली की चिक्की बना सकते हैं। गुड़ और घी से तैयार इस चिक्की को काफी लंबे समय तक स्टोर करके भी रखा जा सकता है। लोहड़ी के खास मौके पर आप इसका सेवन जरूर करें।

लोहड़ी पर बनती है चावल की खास खिचड़ी

बता दे कि लोहड़ी का त्यौहार फसल की कटाई और नई फसल की बुवाई के साथ जुड़ा होता हैं। इसलिए इस मौके पर चावल की खिचड़ी बनाने की भी परंपरा है। कुछ लोग इस मौके पर मूंग दाल, चना दाल या फिर उड़द की खिचड़ी बनाकर सेवन करते हैं।

Also Read: Bhabhi Dance Video: ‘छलकत हमरो जवनिया ए राजा’ गाने पर ननंद-भाभी के डांस स्टेप्स को देख फैंस ने बंद की आंखें!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories