बुधवार, मई 15, 2024
होमलाइफ़स्टाइलक्या Botox Injection से सच में गायब हो जाती है झुर्रियां, जानें...

क्या Botox Injection से सच में गायब हो जाती है झुर्रियां, जानें इसके फायदे और नुकसान

Date:

Related stories

Botox Injection: बढ़ती उम्र और समय के साथ सभी के चेहरे पर झुरियां आ जाती है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो झुर्रियों से बचने की कोशिश करते हैं और तरह-तरह के नुस्खे भी आजमाते हैं। कुछ लोग घरेलू नुस्खे की मदद से झुर्रियां को खत्म करने के बारे में सोचते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो बोटॉक्स के जरिए चेहरे की झुर्रियों को हटाते हैं। आइए जानते हैं कि बोटॉक्स से किस तरह चेहरे की झुरियां गायब हो जाती हैं।

एक्ट्रेस ने किया खुलासा

बढ़ती उम्र की निशानी यानी झुर्रियों से बचने के लिए कुछ लोग बोटॉक्स इंजेक्शन का सहारा लेते हैं। कई लोग इसके बारे में जानकारी नहीं प्राप्त कर पाते। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि बोटॉक्स के जरिए को कैसे गायब किया जाता है। एक रिपोर्ट के दौरान बता देगी हॉलीवुड सेलेब्स किम करदाशियन ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि जब उन्होंने पहली बार झुर्रियां दूर करने के लिए बोटॉक्स का सहारा लिया था तो उसके बाद भयंकर रिएक्शन हुआ था। फिर उन्होंने कसम खा ली थी कि वह अब इसे कभी ट्राई नहीं करेंगी।

एंटरटेन इंडस्ट्री के साथ अब आम लोग भी लगवा रहे इंजेक्शन

बता दें कि जो लोग इस इंजेक्शन का जिक्र करते हैं वह अक्सर इस पर खुलकर बात नहीं कर पाते। वहीं कुछ लोग छुप-छुपकर इनका इस्तेमाल भी करते हैं पर समय के साथ सभी चीजें बदल जाती है। आज के समय में लोग इसके बारे में खुलकर बात करते हैं। अब यह सिर्फ इंडस्ट्री तक ही सीमित नहीं रह गया। अब आम लोग भी अपनी झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस इंजेक्शन को लगवाते हैं। बता दें कि यह इंजेक्शन सिर्फ उन लोगों को दिया जाता है जिन्हें पसीना ज्यादा आता है।

इस तरह काम करता है बोटॉक्स इंजेक्शन

डॉक्टर के मुताबिक बता दें कि बोटॉक्स लैब में बना हुआ एक प्रोटीन है, जो स्टेरॉइड इंजेक्शन होता है। यह इंट्रा मस्कुलर होता है यानी मसल्स में दिया जाता है। डर्मोलॉजिस्टिक इसे चेहरे की मांसपेशियों में छोटी सुई के जरिए इंजेक्ट करते हैं और यह उम्र के हिसाब से काम करता है। जब हम बोलते हैं या कुछ भी एक्सप्रेस करते हैं तो चेहरे की मांसपेशियां हिलती है, मांसपेशियों के साथ हमारी त्वचा भी हिलती है और इसी वजह से डायनामिक रिंकल्स आ जाते हैं। जिन्हें हम झुर्रियां भी कहते हैं। अब झुर्रियों को हटाने के लिए बोटॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है।

जानें इसके फायदे

इसका इस्तेमाल चेहरे की फ्राउन लाइंस आंखों की साइट पर बनने वाली झुर्रियों पर किया जाता है। यदि आपका चेहरा बहुत ज्यादा चौड़ा हो गया है तो इस इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे चेहरा पतला दिखता है। इसके अलावा पसीने की ग्रंथियों को भी कंट्रोल करने के लिए बोटॉक्स का इंजेक्शन दिया जाता है। इसके अलावा हाथ पैरों में भी पसीना आने की समस्या होने पर भी इसका इंजेक्शन लिया जा सकता है।

बोटॉक्स इंजेक्शन के साइड इफेक्ट

यदि आप चेहरे की झुर्रियां कम करने के लिए बोटॉक्स इंजेक्शन का सहारा लेते हैं तो कई बार इनका नतीजा खराब होता है। इससे चेहरे की मांसपेशियों पैरालाइज हो जाती है और इंसान जब मुस्कुराता है तो इस चीज का भी पता नहीं चलता। इसके अलावा जो लोग जरूरत से ज्यादा बोटॉक्स इंजेक्शन लेते हैं उनका चेहरा और भी ज्यादा खराब दिखने लगता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories