रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीInfectious Disease: दिल्लीवासियों के लिए Eye Flu के बाद अब ये दो...

Infectious Disease: दिल्लीवासियों के लिए Eye Flu के बाद अब ये दो बीमारियां बनी आफत, बाहर निकलते हुए रहें सावधान

Date:

Related stories

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Infectious Disease: लगातार कई दिनों से हो रही बारिश के चलते दिल्ली समेत अन्य राज्यों में बहुत-सारी बीमारियां एक साथ देखने को मिल रही है। आजकल भारत की राजधानी दिल्ली में आई-फ्लू (Eye flu) या आंख आने की बीमारी काफी तेजी से लोगों के बीच में फैलते हुए नजर आ रही है।  पहले से ही लोगों के बीच इस पिंक आइज का डर बना हुआ था कि अब दो और बीमारियों ने दस्तक दे दी हैं। बारिश के सीजन में जगह-जगह पर पानी के जमा होने से डेंगू के मच्छर उनमें अंडे देना शुरु कर देते हैं, जिसके चलते लोगों में डेंगू और चिकनगुनिया की बीमारी अधिक देखने को मिलती है। इसके अलावा बरसात के मौसम में बाहर का खाना खाने से लोगों के पाचन तंत्र में भी तकलीफ हो रही है। खासतौर से जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम काफी कमजोर है उनमें स्टमक फ्लू होने का खतरा बहुत ज्यादा है। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों के बारे में जाननें को मिलेगा। इसके अलावा ऐसे में आपको किस तरह से अपना बचाव करना चाहिए इसके बारे में हेल्थ एक्सपर्ट के द्वारा दी गई कुछ टिप्स के बारे में भी बताया गया है।

स्टमक फ्लू से लोग हुए संक्रमित

मानसून के सीजन में बारिश के होने से दिल्ली के यमुना नदी में बाढ़ आने का खतरा मंडरा रहा था। इसके साथ ही लोगों को दूषित पानी का सेवन करना पड़ रहा था। दूषित पानी का सेवन करने से लोगों को उल्टी, डायरिया और पेट में संबधित बीमारियां होने लगी है। पेट से सबंधित हो रही इन बीमारियों को डॉक्टर की भाषा में स्टमक फ्लू (Stomach flu) कहा जाता है। ऐसे में डॉक्टर्स के द्वारा कहा गया है कि बरसात के दिनों में अपने पेट का खास ध्यान रखा चाहिए। और बाहर किसी भी प्रकार का खाना-खाने से बचना चाहिए। साथ ही साफ और उबले हुए पानी का सेवन करें।

डेंगू का फैला प्रकोप

देश की राजधानी दिल्ली में लगातार डेंगू (Dengue) के केस बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। हाल ही में दिल्ली में डेंगू का नया स्ट्रेन देखने को मिला है। यह सामान्य डेंगू के मुकाबले काफी ज्यादा खतरनाक है। इस बात की जानकारी खुद सरकार ने दी है। दिल्ली में पाए जाने वाले डेंगू के मामलो में 20 में से 19 मरीज डेंगू से इसी स्ट्रेन से पीड़ित है। इन बढ़ते हुए मामलों को रोकने के लिए सरकार ने कई सारी नई गाइडलाइंस भी जारी की है। इस तरह की बीमारियों से बचने के लिए आप अपने और अपने परिवार का खास ध्यान रखें।

इस तरह बरतें सावधानी

इन दिनों बढ़ रहे डेंगू और स्टमक फ्लू के मामलों को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि लोगों को अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहिए। बाहर का खाना और दूषित पानी पीने से बचें। इसके अलावा मच्छरों से बचने के लिए इन दिनों आपको फुल स्लीवस के कपड़ें पहनने चाहिए। जितना हो सकें अपने आसपास पानी को जमा न होने दें। अपने शरीर को लेकर कोई भी लापरवाही न करें। किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर सीधा डॉक्टर के पास जाएं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories