शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News:  डेंगू ने ली 21 वर्षीय युवक की जान, दिल्ली-NCR  में...

Ghaziabad News:  डेंगू ने ली 21 वर्षीय युवक की जान, दिल्ली-NCR  में हड़कंप, जानें रोकथाम  

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का ‘आतंक’, अब तक सामने आए हजारों मरीज; हरकत में स्वास्थ्य विभाग

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्शन में है और इस क्रम में राज्य में जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। हालाकि इसके बाबजूद उत्तराखंड डेंगू की चपेट से नहीं निकल पा रहा है।

Ghaziabad News: बरसात का महीना आते ही दिल्ली एनसीआर में डेंगू के केस ज्यादा देखने को मिलते हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार इसके लिए समय-समय पर दवाई का छिड़काव कराती है। साथ ही साथ प्रचार-प्रसार के जरिए लोगों को डेंगू से बचने का भी उपाय बताती है। 

बहरहाल डेंगू को लेकर गाज़ियाबाद से बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है, यहां डेंगू से पीड़ित होने के चलते 21 वर्षीय युवक की मौत हो गई है। इस बात की पुष्टि खुद गाज़ियाबाद जिला के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने की है। उनका इस पर कहना है, कि इस साल डेंगू से पीड़ित पहली मौत हो चुकी है। वहीं इस बात की भनक जब स्थानीय लोगों को चली तो इलाके में हड़कंप मच गया है। ऐसे में आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे इस डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से आप बच सकते हैं?

डेंगू से हुई 21 वर्ष के युवक की मौत 

खबरों की मानें तो यह घटना उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले की है। बताया जा रहा है यहां आयुष गोयल नाम का युवक 27 जुलाई 2023 को हरिद्वार घूमने गया था। इस दौरान उसे तेज बुखार सहित बदन टूटने जैसी हालत होने लगी थी। ऐसे में जब युवक ने अपनी शरीर का चेकअप करवाया तो डेंगू शॉक सिंड्रोम से पीड़ित होने की जानकारी मिली। इसके बाद वह वहां से अपने घर राजनगर (गाजियाबाद) के लिए वापस लौट आया। 

ऐसे में प्रतिदिन उसकी प्लेटलेट्स गिरने की वजह से हालत और खराब होती चली गई। जिसके कारण उसकी मृत्यु मंगलवार 1 अगस्त को हो गई। इस बात की जानकारी खुद जिला अस्पताल के अधिकारियों ने दी है। उन्होंने बताया कि दिल्ली एनसीआर में अब डेंगू पैर पसारने लगा है। अब तक सिर्फ गाजियाबाद में 29 लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं।          

ये हैं डेंगू से बचने का तरीका 

जानकारी के मुताबिक अक्सर डेंगू का मच्छर दिन के उजाले में ही लोगों को अपना शिकार बनाता है। ऐसे में आप सभी सबसे पहले आसपास की जगहों पर बिल्कुल भी गन्दा पानी इकठ्ठा न होने दें। दिन में एक बार घर और बाहर की सफाई अवश्य करें। साथ ही सोते समय हमेशा मछरदानी को उपयोग में लाए। पानी की टंकी, कूलर आदि की नियमित रूप से सफाई करें। ध्यान रहे सावधानी ही डेंगू का असली बचाव है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories