सोमवार, मई 27, 2024
होमलाइफ़स्टाइलDry Skin Treatment: इस सर्दी रूखी और बेजान स्किन को कहें 'गुडबाय',...

Dry Skin Treatment: इस सर्दी रूखी और बेजान स्किन को कहें ‘गुडबाय’, इन 5 घरेलू नुस्खे से चेहरे की चमक रहेगी बरकरार

Date:

Related stories

Dry Skin Treatment: सर्दी आते ही ड्राई स्किन वालों की समस्या बढ़ जाती है। हवा और ठंड की वजह से त्वचा बेजान नजर आती है वहीं सर्दी के मौसम में ज्यादा देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। गर्म पानी से नहाने और स्क्रीन की देखभाल करने के लिए अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से स्किन और भी शुष्क हो जाती है। रूखी त्वचा की वजह से आपकी खूबसूरती को नजर लग जाती है और ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइजर की जरूरत पड़ती है। सर्दियों में ड्राई स्किन वाले परेशान रहते हैं और ऐसे में सही से ध्यान रखना काफी जरूरी है। आइए जानते हैं कुछ नुस्खे जिससे आप इस समस्या से पा सकते हैं निजात।

इस तरह करें नारियल तेल का इस्तेमाल

नारियल तेल आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए काफी कारगर है। आप नहाने के तुरंत बाद या रात को सोने से पहले त्वचा पर नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। यह स्क्रीन में नमी पहुंचाने में कारगर है। आप इस नुस्खे को आजमाकर ड्राईनेस से छुटकारा पा सकते हैं।

एलोवेरा है कारगर उपाय

त्वचा के रूखेपन को खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल बेस्ट ऑप्शन है। आप नेचुरल एलोवेरा को लेकर इससे 5 मिनट तक अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और 10 मिनट के बाद जब यह सुख जाए तो आप इसे धो लें। इसके बाद स्किन मॉइश्चराइजर लगाना बिल्कुल ना भूले यह आपकी स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए बेहतर विकल्प है।

नहाने के पानी में मिलाए यह जादू

अगर आप तेल स्क्रीन पर लगाने से परहेज करते हैं तो आप नहाने के पानी में सरसों के तेल की चार बूंदें डाल दे। इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और ड्राइनेस की समस्या भी दूर होगी।

इस फेस पैक का करें इस्तेमाल

ड्राइनेस की समस्या को दूर करने के लिए आप एक फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप केला और मलाई को एक साथ मिक्स कर चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद जब यह सुख जाए तो इसे आप धो ले।

फेस वॉश करने के समय रखें यह खास ख्याल

सर्दियों में गर्म पानी स्किन की ड्राइनेस को बढ़ाने लगती है।ऐसे में स्किन को हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइजिंग रखने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें ताकि चेहरे की त्वचा मुलायम और हेल्दी बनी रहे। अगर आप गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं तो इससे ट्रेनिंग की समस्या भी होती है। ऐसे में चेहरे को धोने के समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें