मंगलवार, मई 7, 2024
होमलाइफ़स्टाइलहर महिला और लड़की को जरुर पता होना चाहिए ये SEXUAL HARASSEMENT...

हर महिला और लड़की को जरुर पता होना चाहिए ये SEXUAL HARASSEMENT से जुड़ा कानून

Date:

Related stories

 SEXUAL HARASSEMENT : हर दूसरे दिन भारत के किसी कोने में किसी भी उम्र की लड़की या महिला के साथ कुछ गलत होने की खबर आती रहती हैं। अधिकतर इस तरह की घटनाएं स्कूल , ऑफिस , किसी भीड़-भीड़ वाले इलाके से या फिर घरों से आती हैं। पहले के समय में लोग इस तरह की बातों को सबके सामने खुल कर करने में काफी हिचकिचाते थे , लेकिन अब इन सब चीजों के बारे में छोटी लड़कियों से लेकर बड़ी महिलाओं तक सबको जागरूक करना काफी जरूरी हो गया हैं। इस आर्टिकल के जरिए आज हम सेक्सुअल हैरेसमेंट से बचने की कुछ खास बातें बतान जा रहे हैं। इसके साथ ही ये भी बताएंगे कि, अगर आपके साथ किसी भी स्थान पर इस तरह का शोषण होता है तो किस तरह का कदम उठाएं।

यह भी पढ़ें : SUMMER COLD DRINK: गर्मी में पानी है खूबसूरती तो फालसे के शरबत का ऐसे करें सेवन, चंद दिनों में दिखेगा जादुई असर

सेक्सुअल हैरेसमेंट का मतलब

 सेक्सुअल हैरेसमेंट  को आमतौर पर यौन उत्पीड़न कहते है । अधिकतर महिलाएं अपने दफ्तर और स्कूल में इसका शिकार होती हैं।  किसी को छू लेना मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि उसका हैरेसमेंट किया जा रहैं । अगर एक लड़का औऱ एक लड़की अपनी मर्जी से एक दूसरे को टच करते है या गले मिलते हैं, तो इसका मतलब सेक्सुअल हैरेसमेंट नहीं हैं। किसी भी लड़की या महिला को बिना उसकी मर्जी के हाथ लगाना भी सेक्सुअल हैरेसमेंट के अंदर आता हैं। महिलाओं को किसी के छूने से ही इस बात का अंदाजा हो जाता है कि सामने वाला उसको किस इंटेंशन से छू रहा हैं।

सेक्सुअल हैरेसमेंट पर कानून

भारत सरकार ने सेक्सुअल हैरेसमेंट में महिलाओं की सुरक्षा के लिए काफी सारे कानून बनाए हैं। साल 2013 में भारतीय सविधान के अंतगर्त सेक्सुअल हैरेसमेंट की एक शिकायत दर्ज होने के बाद आरोपी को एक साल से लेकर 5 साल तक की सजा तय की हैं। इस सेक्सुअल हैरेसमेंट में धाराओं को चार भागों में बांटया गया है, जिसमें धारा 354 A , B , C ,D  शामिल हैं।   

सेक्सुअल हैरेसमेंट में क्या- क्या शामिल हैं

सेक्सुअल हैरेसमेंट में वह सभी चीजें शामिल है जो किसी भी महिला के साथ बिना उनकी मर्जी के की जाती हैं। इसमें लड़की को देखकर सीटी मारना ,  लड़की पर किसी भी तरह का कॉमेंट करना , जबरदस्ती टच करना और आपत्तिजनक मैसेज करना शामिल आदि हैं।

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories