गुरूवार, मई 2, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFoodSUMMER COLD DRINK: गर्मी में पानी है खूबसूरती तो फालसे के शरबत...

SUMMER COLD DRINK: गर्मी में पानी है खूबसूरती तो फालसे के शरबत का ऐसे करें सेवन, चंद दिनों में दिखेगा जादुई असर

Date:

Related stories

SUMMER COLD DRINK : बाहर गर्मी के बढ़ते तापमान को देख किसी का भी मन घर से बाहर निकलने का नहीं करता , लेकिन फिर भी किसी जरूरी काम के चलते भीषण गर्मी वाली दोपहर में बाहर जाना ही बढ़ता है। ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए अलग-अलग तरह के तरल पर्दार्थों का सेवन करना पसंद करते है । किसी को मैंगो शेक पसंद है , तो किसी को आइसक्रीम। गर्मियों में अधिकतर आने वाले फल से बड़ी आसानी से जूस या शरबत बनाया जा सकता है। वैसे ही गर्मियों के मौसम में फालसे भी लोंगो को बड़े पसंद आते है और बाजारों में बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। आप लोंगो ने फालसे तो खाए ही होंगे , लेकिन आज इस आर्टिकल के जरिए फालसे के शरबत को बनाने की विधि और इसको पीने से होने वाले फायदे के बारे में बताएगे ताकि अगली बार आप इसे बड़े चाव के साथ पिएं और अपने परिवार के लोंगो को भी पीने को कहें ।

ये भी पढ़ें:  डिनर में कुछ हटके बनाने का है मन, तो जरुर ट्राई करें Thai Chicken Curry, उंगलियां चाटते रह जाएंगे घरवाले

फालसे का शरबत बनाने की विधि

फालसे का शरबत बनाना काफी आसान है। इसको बनाने के लिए आपको केवल फालसे , चीनी या शुगर , नींबू का रस , तुलसी के पत्ते और पानी चाहिए होगा। फालसे का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले सभी फालसों को अच्छी तरह पानी में धोएं उसके बाद उसे ब्लैंडर में पीस लें । दूसरी तरफ पानी में चीनी या शुगर को अच्छी से मिलाए। चीनी अच्छी तरह से पानी में घुल जानी चाहिए । उसके बाद फालसे के पेस्ट को चीनी पानी के घोल में डालें और कुछ समय के लिए ढक कर रख दें। फिर थोड़ी देर बाद इसे छान लें और ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें । ठंडा होने के बबाद इसे अपने परिवार के साथ मजे से पीये।

फालसे का शरबत पीने से होने वाले फायदे

शरीर को ठंडक

फालसे का शरबत पीने से शरीर को काफी ठंडक मिलती है और यह गर्मी से भी काफी राहत पहुंचाता है।  

दिल की बीमारी के लिए काफी अच्छा

फालसे का शरबत दिल से जुड़ी परेशानी को भी ठीक करने का काम करता है क्योंकि फालसे में अमीनो एसिड होते है। इसका जूस पीने से ब्लड प्रेशर केट्रोल में रहता है और यह बल्ड सर्कुलेशन में भी मदद करता हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

फालसे का शरबत स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी फंगल और एंटीऑक्साइड के गुण होते है जो स्किन को फ्रेश और टाइट रखते हैं।  

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories