बुधवार, जून 26, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFitness Mantra: नॉर्मल पानी को छोड़ इन 5 वाटर का करें इस्तेमाल,...

Fitness Mantra: नॉर्मल पानी को छोड़ इन 5 वाटर का करें इस्तेमाल, ब्लड शुगर से लेकर वजन कम करने तक में है कारगर

Date:

Related stories

Deepika Padukone: वर्कआउट से लेकर डाईट तक, जानें दीपिका की फिटनेस का राज

Deepika Padukone: बॉलीवुड डीवा दीपिका पादुकोण अक्सर अपनी एक्टिंग...

Fitness Mantra: यह बात तो आपको पता है कि जल जीवन है लेकिन क्या आपको पता है कि नार्मल जल से अलग भी आप 5 पानी का इस्तेमाल बेहतर स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं। अगर आप भी प्राकृतिक रूप से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं 5 औषधीय जलों के बारे में जो आपकी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए असरदार है। यह आपकी डेली रूटीन में आपको एक फ्रेशनेस देने के लिए कारगर साबित हो सकता है।

भिंडी का पानी

क्या आपको पता है की भिंडी का पानी एक जादूई दवा से कम नहीं है। जी हां, भिंडी का पानी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होता है और इसमें ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, पाचन में सुधार करने और हेल्दी स्किन के लिए मददगार है।

अदरक का पानी

अदरक का पानी पाचन गुणों के लिए जाना जाता है और इससे मतली से राहत मिल सकता है। इम्यूनिटी को बूस्ट करने से लेकर वजन को कंट्रोल करने के लिए भी असरदार है।

दालचीनी पानी

जादुई पानी की लिस्ट में दालचीनी पानी भी शुमार है। जी हां, अक्सर मसाले के रूप में प्रयुक्त होने वाला दालचीनी का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने, हार्ट हेल्थ में सुधार करने और वजन घटाने में सहायक साबित हो सकता है।

पुदीने का पानी

ताजा पुदीने के पानी का उपयोग हम पाचन को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। यह सिर दर्द से भी राहत दिला सकता है और आपकी सांसों को ताजा रख सकता है। यह गर्मियों में ठंडा रखने के लिए पेय पदार्थ की लिस्ट में शुमार है।

लंबी काली मिर्च पानी यानी पिपली वाटर

लंबी काली मिर्च का पानी आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के साथ-साथ डाइजेशन में सुधार और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए असरदार है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories