गुरूवार, मई 2, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHair Care Tips: शैंपू करने के बाद भी ऑयली हेयर की रहती...

Hair Care Tips: शैंपू करने के बाद भी ऑयली हेयर की रहती है समस्या तो अपनाएं ये टिप्स, चुटकियों में पाएंगे खूबसूरत बाल

Date:

Related stories

Hair Care Tips: कई सारी लड़कियां ऑयली स्किन के साथ-साथ ऑयली हेयर की समस्या के भी परेशान रहती है। शैंपू करने के बाद भी ऑयली स्किन की समस्या नहीं जाती है। इसलिए ये जानना बहुत ज़रूरी है कि ऑयली हेयर की समस्या क्यों उत्पन्न होती है। वहीं इसे ठीक करने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसलिए इन टिप्स को आज से ही फॉलो करें।

इन कारणों से होती है ऑयली हेयर की समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अधिक स्ट्रेस लेने से ऑयली स्किन की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसलिए स्ट्रेस और टेंशन से बचें। इसके अलावा हार्मोनल परिवर्तन के कारण भी ऑयली हेयर की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।

इसके अलावा अधिक एक्सरसाइज करने से भी एक्स्ट्रा ऑयल का प्रोडक्शन होने लगता है। इसके कारण हेयर वॉश करने के बाद भी ऑयली हेयर का सामना करना पड़ता है।

कई बार वातावरण की नमी के कारण एक्स्ट्रा ऑयल की झंझट शुरू हो जाती है। इसलिए इन कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

पानी और नींबू से करें हेयर वॉश

अगर आपको ऑयली हेयर की समस्या से छुटकारा पाना है और आप चिपचिपे बाल से बेहद परेशान हो गए हैं तो नींबू पानी से हेयर वॉश करें। इससे बाल घने और काले होते हैं। इतना ही नहीं, इससे ऑयली हेयर की समस्या से भी आपको राहत मिलेगी। बेहतर रिजल्ट के लिए इस उपाय को कुछ सप्ताह तक फॉलो करें।

Also Read: Forehead Blackness: इन 5 आसान तरीकों से आपके माथे के कालेपन को करें दूर, गुलाब सा खिलने लगेगा चेहरा

हेल्दी डाइट है बेहद जरूरी

कई बार खराब जीवनशैली और खराब डाइट के कारण ऑयली हेयर की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसलिए अपनी डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को शामिल करें। इससे शरीर में मल्टी विटामिन्स और फाइबर की कमी नहीं होगी। इसके कारण ऑयली स्कैल्प की समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

खुद को रखें हाइड्रेट

ऑयली हेयर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खूब पानी पिएं। इससे आप डिहाइड्रेशन के शिकार नहीं होंगे। इतना ही नहीं, पानी के खूब सेवन से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और ऑयली स्कैल्प की समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories