शनिवार, मई 4, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHair Fall की समस्या से हैं परेशान तो आज ही इन चीजों...

Hair Fall की समस्या से हैं परेशान तो आज ही इन चीजों से बना लें दुरी, कुछ ही समय में बाल हो जाएंगे घने

Date:

Related stories

Hair Tips: मानसून में गिरते हुए बालों के लिए रामबाण का काम करते हैं ये नुस्खे, आज ही अपनाएं

Hair Tips: बारिश का मौसम आते ही बालों में काफी चिपचिपाहट देखने को मिलती है। साथ में हेयरफॉल भी बहुत अधिक होता है जिसे बाल पतले होने लगते हैं।

Hair Tips: झड़ते बालों से अगर आप भी हैं परेशान , तो जावेद हबीब के बताएं तरीके का करें इस्तेमाल, मिलेगी राहत

अगर आप भी अपने गिरते और टूटते हुए बालों से हो परेशान , तो आज ही प्याज के रस का बालों में करें इस्तेमाल , दिखेगा जल्द ही फायदा।

Hairfall Problem: गर्म ही नहीं ठंडा पानी भी है बालों का असली दुश्मन, ऐसे किया इस्तेमाल को झड़ जाएंगे सारे पाल

Hairfall Problem: बालों में ना ज्यादा ठंडा पानी और ना ही ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। वरना खो सकती है बालों की नमी ।

Hair Fall: खराब खान पीन और बिगड़ते हुए लाइफस्टाइल के कारण अक्सर लोगों को स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बालों के झड़ने का सबसे मुख्य कारण अन हेल्थी फ़ूड और खराब लाइफस्टाइल है। हेयर फॉल में जेनेटिक, साइकोलॉजी और लाइफ स्टाइल काफी अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से प्रभावित हैं और आपके बाल भी समय से पहले झड़ने लगे हैं तो आपको इस तरह की डाइट से दूरी बना लेनी चाहिए।

इस तरह के खाने से बनाएं दुरी

एक रिसर्च में पाया गया कि, हाई फैट डाइट मोटापे वाले लोगों के बालों में रोम स्टेम सेल्स की कमी आती है जिसकी वजह से उनके बालों की ग्रोथ रुक जाती है। इसी कड़ी में मुख्य राइटर हिरोनोबु मोरिंगा की रिसर्च के मुताबिक, चूहों पर की गई एक रिसर्च में पाया गया कि हाई फै डाइट एचएफएससी को कम कर के बालों को पतला कर देती है आगे चलकर यह हेयर फॉल की समस्या का कारण भी बन जाती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप हाई सफैट डाइट का सेवन ना करें। ‌

Also Read: New Rules From May 2023: GST से लेकर म्यूचुअल फंड और पीएनबी बैंक के नियमों में होगा बड़ा बदलाव, आप पर पड़ेगा सीधा असर

हेयर ग्रोथ के उपाय

हाई फैट डाइट से दूरी बनाने के साथ आप अपने बालों की ग्रोथ के लिए आप अपने बालों में तेल की मालिश कर सकते हैं। बता दें कि, आप ऑलिव ऑयल या बदाम के तेल से मालिश करें। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और आपके हेयर ग्रोथ और ज्यादा होने लगती है। इसी के साथ ऐसा भी कहा जाता है कि, अगर आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे तो आपकी बालों की ग्रोथ ज्यादा बढ़ेगी ऐसे में गर्मियों के मौसम में आप पर्याप्त पानी पिए ताकि आपकी बॉडी हाइट देख रहे। बालों की ग्रोथ अच्छी करने के लिए आप हेल्दी डाइट का सेवन करें इसमें पत्तेदार सब्जियां हाई प्रोटीन और फाइबर वाली चीजें ही इस्तेमाल करें।

Also Read: Citadel Series Social media Review: प्रियंका चोपड़ा को लेकर 300 करोड़ में बनी सीरीज, डायरेक्टर ने किया जेम्स बॉन्ड को पछाडने का दावा

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories