World Best Cuisine: दुनिया में अलग-अलग प्रकार के खाने को लेकर लोग काफी ज्यादा एक्साइटिड होते है। अगर खाने की बात हो और भारत का नाम ना आएं , ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। यह बात तो हम सब जानते है कि भारत में खाने को लेकर काफी सारी वैरायटी देखने को मिल सकती हैं। भारत में जितने तरह के लोग रहत है , उतने ही तरह के यहां पर खाने भी देखने को मिलते हैं। पिछले साल 2022 में टेस्ट एटलस ने दुनिया में  सबसे अधिक खाए जाने वाले क्यूजीन की लिस्ट जारी की है। जिसमें भारत ने टॉप 5 में अपनी जगह बनाई है । टेस्ट एटलस ने दुनिया के टॉप 50 खानों की सूची जारी की है। इस आर्टिकल मे यह जानने को मिलेगा कि टॉप 5 में कौन से देश शामिल है इसके साथ ही किस देश के खाने ने पूरी दुनिया में पहले स्थान पर अपनी जगह बनाई है।

ये भी पढ़ें: अपने ही मुल्क में पराए हुए Imran Khan, मीडिया नहीं दे रहा तवज्जो, PTI पर भी लटक रही बैन की तलवार

इटली ने हासिल किया पहला स्थान

इस टेस्ट एटलस द्वारा जारी फेमस क्यूजीन में इटली ने पहले स्थान पर 4.72 के साथ अपनी जगह बनाई है। इटली के इस क्यूजीन में 2433 तरह के व्यंजन शामिल थे जिसमें पेस्टो गेनेवीस और पार्मिजानो रेजियानो भी थे।    

टॉप 5 में यह देश भी शामिल

इटेलियन फूड के बाद दूसरे स्थान पर ग्रीक क्यूजीन ने  4.68 अपनी जगह बनाई है। ग्रीक की डिश में दाकोस , सगान की समेत 393 पकवान शामिल है।  तीसरे स्थान पर स्पेन ने 4.59 और चौथे स्थान पर  जापान ने भी 4.59 और पांचवे स्थान पर भारत देश ने  4.54 अंक के साथ अपनी जगह हासिल की है।

भारत में कौन-से पकवान हुए फेमस  क्यूजीन में शामिल

भारत के अलग-अलग व्यंजनों वाली डिश में कुल 460 पकवान थे। इसमें लस्सी से लेकर हल्दी दूध ,असम की चाय , ठंडाई को भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही दिल्ली समेत गुरूग्राम और मुंबई के होटल को भी काफी अच्छा बताया गया है।

ये भी पढ़ें: Cricket Viral Video: गौतम गंभीर ने शेयर किया दिल छूने वाला Video, लिखा- ‘बेटियों से बढ़कर नहीं कुछ’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.