बुधवार, मई 1, 2024
होमलाइफ़स्टाइलकरवाचौथ पर बिना पार्लर में पैसे खर्च किए बनाएं देसी फेशियल, पहली...

करवाचौथ पर बिना पार्लर में पैसे खर्च किए बनाएं देसी फेशियल, पहली बार में ही दमक जाएगी स्किन!

Date:

Related stories

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे बड़ी फेस्टिवल माना जाता है, जिसमें अब काफी कम दिन ही रह गए हैं. ऐसे में स्किन केयर से लेकर मेकअप और आउटफिट तक सबकुछ परफेक्ट चाहिए रहता है, जिसके लिए वो पार्लर के चक्कर काटना शुरू कर देती हैं. त्योहारी सीजन में छोटे से छोटे ट्रीटमेंट के लिए भी काफी ज्यादा पैसे लिए जाते हैं साथ ही उनकी एडवांस बुकिंग की झंझटों में कई बार महिलाएं केवल पार्लर के चक्कर काटती ही रह जाती हैं. इसी समस्या को देखते हुए आज आपके लिए घर बैठे ही फेशियल की हर स्टेप के बारे में बता रहे हैं जिसके बाद आपको कहीं जाए बिना ही पार्लर लाइक ग्लो मिल जाएगा.

स्टेप 1 क्लीजिंग

त्वचा पर कुछ भी अप्लाई करने से पहले उसे डीप क्लीन करना जरूरी होता है, यह फेशियल का एक जरूरी स्टेप है जिसे बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए. इसके लिए एलोवेरा जेल और शहद एक अच्छा ऑप्शन माने जाते हैं, लगाने के लिए सबसे पहले अपने फेस को गीला करके हाथ में दोनों में कुछ भी लेकर अच्छे से चेहरे की सफाई करें. फिर दो मिनट लगे रहने देने के बाद कॉटन क्लॉथ या फिर साफ पानी से चेहरा साफ करें.

स्टेप 2 स्क्रबिंग

स्किन की डेड सेल्स अक्सर फेस का ग्लो छीन लेती है जिसे अच्छे से साफ करना बेहद जरूरी है. इन डीप डेड सेल्स की सफाई के टमाटर और ब्राउन शुगर को लेकर अच्छे से सर्कुलर पोज में घुमाते हुए सफाई करें, इससे न केवल त्वचा की अंदर तक सफाई हो जाती है बल्कि इसी स्टेप के बाद आपको त्वचा मुलायम लगनी भी शुरू हो जाएगी.

इसके बाद भांप भी ले सकते हैं मगर यह पूरी तरह से ऑप्शनल है जिसे स्किप भी कर सकते हैं।

स्टेप 3 फेसपैक

स्किन केयर की सबसे जरूरी स्टेप फेसपैक ही है, पार्लर जाए बिना घर पर रहकर ही फेस पैक बनाने के लिए चावल का आटा, बेसन, दही, हल्दी से बनने वाला फेस पेक कुछ ही वक्त में बनकर तैयार हो जाता है. स्किन के लिए इसके फायदे अनगिनत हैं, इसे लगाने के साथ 10 से 15 मिनट के लिए इसे छोड़ देना चाहिए फिर हल्के गीले हाथों से मसाज करते हुए साफ करें.

स्टेप 4 मॉइश्चराइज

इस होममेड फेशियल की सबसे आखिरी स्टेप मॉइश्चराइज करना है, इसकी मदद से स्किन रिलेक्स महसूस करने के साथ तरोताजा भी लगती है. इसके लिए नारियल का तेल, बादाम रोगन तेल या फिर एलोवेरा जैल से भी हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं.  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories