गुरूवार, मई 2, 2024
होमलाइफ़स्टाइलNorth India Tour: नॉर्थ इंडिया की सैर पर जानें से पहले इन...

North India Tour: नॉर्थ इंडिया की सैर पर जानें से पहले इन 4 चीजों का रखें ध्यान वरना छुट्टियां हो जाएंगी बर्बाद!

Date:

Related stories

अब डिलेड फ्लाइट से भी हो सकता है 2 लाख का फायदा, जानें कैसे

Travel Insurance: देश में रोजाना लाखों लोग विमान से...

North India Tour: भारत दुनियाभर में खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है। वहीं इसमें कोई दो राय नहीं है कि पूर्वोत्तर भारत की खुबसूरती देखने विश्वभर से लोग आते हैं। यहां पर आकर लोगों को ऐसा लगता है कि वो प्रकृति की गोद में समा गए हैं। यहां पर कई सारे ऐसे झरने और पहाड़ हैं, जो लोगों के मन को मोह लेता है। वहीं यहां के मनमोहक झरनों को देख लोग अपनी आंखों पर विश्वास नहीं कर पाते हैं। मगर धरती के स्वर्ग पर जाने से पहले कुछ चीजों का ध्यान भी रखना बहुत जरूरी है। जी हां, ये जगह जितना खूबसूरत और मनमोहक है उतना ही खूबसूरत भी है। इसलिए यहां कुछ टिप्स को निश्चित रूप से अपनाएं। तो आइए जानते हैं।

नॉर्थ इंडिया के ट्रिप पर जाने से पहले रखें इन चीजों का ध्यान

1. सर्दियों में करें इन जगहों की सैर

भारत में नॉर्थ इंडिया बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है। जिसमें नागालैंड, मिजोरम, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और मेघालय शामिल है। कहते हैं, इस जगहों पर अगर सर्दियों के मौसम में जाया जाए तो ट्रिप में चार चांद लग जाता है। हालांकि आप इन जगहों पर मार्च और अप्रैल में भी जा सकते हैं।

2. बरसात में न बनाएं ट्रिप का प्लान

नॉर्थ ईस्ट इंडिया घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बरसात में यहां का प्लान मत बनाएं। इससे आपको बेहद परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यहां का प्लान आपको बनाना है और ट्रिप का आनंद उठाना है तो सर्दी या बसंत ऋतु में यहां जाने का प्लान बनाएं।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

3. एक्सपर्ट ड्राइवर को ही चुनें

पहाड़ी इलाकों में ट्रैवल करने के लिए एक्सपर्ट ड्राइवर का होना बहुत जरूरी है। वरना रास्ता खतरनाक हो सकता है। क्योंकि यहां के रास्ते काफी कठिन होते हैं। इससे व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप अपनी प्राइवेट कार से जाते हैं तो एक्सपर्ट ड्राइवर को ही चुनें।

4. खराब मौसम के दौरान न करें ट्रैवल

कभी भी पहाड़ी इलाकों में खराब मौसम के दौरान ट्रैवल नहीं करनी चाहिए। क्योंकि बारिश के दौरान भूस्खलन की संभावना बढ़ सकती है। इससे ट्रिप खतरनाक हो सकता है। इसलिए ऐसा न करें।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories