बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमलाइफ़स्टाइलअब ना धूप की चिंता ना टैनिंग का डर, इस आसान तरीके...

अब ना धूप की चिंता ना टैनिंग का डर, इस आसान तरीके से घर पर बनाए Natural Sunscreen

Date:

Related stories

Amazon Sale: Google का महंगा फोन हुआ 13000 रुपए सस्ता, फीचर्स का नहीं कोई जवाब

Amazon Sale: गूगल के स्मार्टफोन्स यूजर्स के द्वारा काफी...

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Natural Sunscreen: गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है। इस सीजन में हमारी त्वचा को सूरज की खतरनाक किरणों से खतरा बढ़ जाता है। सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से हमारी स्किन को काफी नुकसान होता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, हमें घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। सनस्क्रीन का इस्तेमाल से हमारी स्किन को यूवी किरणों से बचाती है।

घर में आसानी से बनाए नेचुरल सनस्क्रीन

ऐसा बताया जाता है कि, ज्यादा समय तक सनलाइट के एक्सपोजर से हमें स्किन डैमेज और कैंसर का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप भी बिना सनस्क्रीन के घर से बाहर निकलते हैं तो सावधान हो जाइए। इसी कड़ी में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए घर में नेचुरल तरीके से सनस्क्रीन बनाने का तरीका बताने वाले हैं जिससे आप घर से बाहर निकलते समय अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

घर में नेचुरल तरीके से सनस्क्रीन बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

एक चौथाई कप कोकोनट ऑयल
एक चौथाई कप शिया बटर
2 चम्मच जिंक ऑक्साइड पाउडर (नॉन नैनो)
1 चम्मच बीस वैक्स पेलेट्स
खुशबू के लिए 10 बूंदें एसेंशियल ऑयल

Also Read: Cricket Viral Video: AB de Villiers ने लपका IPL के इतिहास का हैरतअंगेज कैच, स्पाइडरमैन की तरह हवा लगाई थी छलांग

नेचुरल तरीके से सनस्क्रीन बनाने का तरीका

घर पर नेचुरल तरीके से सनस्क्रीन बनाने के लिए सबसे पहले आप नारियल का तेल, शिया बटर और बीसवैक्स को अच्छी तरह पिघला लें इसके बाद आप इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इन चीजों के ठंडा होने के बाद आप इसमें जिंक ऑक्साइड पाउडर मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले इसी के साथ अगर आप सनस्क्रीन में खुशबू चाहती है तो इसके लिए आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती है उसके बाद सब को एक एयरटाइट कंटेनर में भर के रख दें। ऐसे में आप जब भी घर से बाहर धूप में जाए तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

Also Read: Ayurveda Remedy: बालों से लेकर ग्लोइंग स्कीन के लिए आज ही घर में इस्तेमाल करें यह आयुर्वेदिक तरीका , जल्द दिखेगा असर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories