बुधवार, मई 15, 2024
होमलाइफ़स्टाइलOld Age Care: घर में इन 5 तरीकों से रखें बुजुर्ग लोगों...

Old Age Care: घर में इन 5 तरीकों से रखें बुजुर्ग लोगों का ख्याल, ताउम्र रहेंगे जवान

Date:

Related stories

Old Age Care: यह बात सच है कि उम्र पर किसी का वश नहीं है। आज जिसका जन्म हुआ है वह कल बुजुर्ग भी होगा लेकिन बचपन में हमारे माता-पिता दादा दादी हमें पालकर बड़ा करते हैं। ऐसे में जब उन्हें हमारी जरूरत होती है तो हमें उनके साथ होना जरूरी है। यानी उम्र दराज लोगों के देखभाल के लिए जरूरी है कि आप घर में उनका खास ख्याल रखें। इन 5 बातों का ध्यान रखकर खुश और जवान रख सकते हैं।

इन्फेक्शन का खतरा

अधिक उम्र में इम्यूनिटी सिस्टम बहुत कमजोर हो जाती है। ऐसे में अगर आपको सर्दी खांसी जुखाम है तो जहां तक हो सके बुजुर्ग लोगों से दूर रहे ताकि उन्हें इन्फेक्शन न फैल सके। उनमें इन्फेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

डाइट और डिहाईड्रेशन

डाइट और डिहाईड्रेशन इस बात का खास ख्याल रखना है कि बुजुर्ग लोगों के डाइट में हर न्यूट्रिशन मिले और उनके शरीर में पानी की कमी ना हो। पानी की कमी होने से सोडियम का लेवल ऊपर नीचे हो सकता है जिससे उन्हें मेंटल हेल्थ में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर की जांच

अपने दादा दादी, नाना नानी के शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहे ताकि इसकी वजह से कोई खास परेशानी का सामना न करना पड़े।

सेफ एनवायरमेंट

घर में सेफ एनवायरमेंट का ध्यान रखना भी बुजुर्ग लोगों के लिए काफी जरूरी है। इस बात का खास ख्याल रखें कि सीढ़ी ऊपर नीचे चढ़ना कम से कम हो, स्लिप फ्लोर को जहां तक हो सके बचें। बॉथरूम फ्लोर का ध्यान रखें और उन्हें यह बताएं कि कैसे उठने और बैठने के पोजीशन का खास ख्याल रखा जाए और किसी भी सिंपटम को इग्नोर ना करें।

मेंटल हेल्थ का खास ख्याल रखें

बुजुर्ग लोगों के लिए जरूरी है कि आप उनके मेंटल हेल्थ का खास ख्याल रखें। जहां तक हो सके उनसे बातचीत करें और उन्हें फिजिकल और इमोशनल सपोर्ट दे। इस बात को ध्यान रखें कि जब आप बच्चे थे तो उन्होंने आपकी देखभाल की और आपको यहां तक पहुंचाया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories