रविवार, मई 26, 2024
होमहेल्थBody Infection: गर्मियों में आपको भी तंग करती है ये खुजली, इन...

Body Infection: गर्मियों में आपको भी तंग करती है ये खुजली, इन आसान टिप्स से तुरंत पाएं छुटकारा

Date:

Related stories

Saudi King Salman के फेफड़ों में सूजन, आनन-फानन में शुरू हुआ इलाज; जानें इस गंभीर बिमारी से कैसे बचें?

Saudi King Salman: सऊदी अरब के 88 वर्षीय किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज के स्वास्थ्य को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। चिकित्सकों द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के तहत सऊदी किंग सलमान बिन के फेफड़ों में इन्फेक्शन पाया गया है जिसके कारण उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई है।

Body Infection: गर्मी के बढ़ते तापमान से लोगों को बड़ा बुरा हाल हैं। तेज धूप की किरणों और पसीने के कारण लोगों को काफी सारे इंफेक्शन की दिक्कतें हो जाती हैं। खासतौर पर गर्मी के कारण पसीना आने की वजह से लोगों में स्किन और फंगल इंफेक्शन की समस्या काफी अधिक देखी जाती हैं। कई लोगो को सूरज की सीधी किरणों के पड़ने से भी चेहरे पर काफी रेशेस और दानें होने लगते हैं। इन सब परेशानी से बचने के लिए लोग ना जाने किन-किन दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं और डॉक्टर के पास भी जाते हैं , लेकिन आज इस आर्टिकल के जरिए आपकी यह परेशानी बिना डॉक्टर के पास जाएं भी ठीक हो सकती है। इसके लिए आपको घर में उपलब्ध चीजों का इस्तेमाल करना हैं जिसे खुजली जैसी परेशानी से आपको जल्द ही राहत मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Eye Care In Summer: तेज धूप से बढ़ सकता है आंखों में टेरिजियम का खतरा, लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

ज्यादा टाइट कपड़े ना पहनें

गर्मी के सीजन में अधिकतर सूती के कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि सूती से बने कपड़े शरीर में आए पसीने को बड़ी आसानी से सोख लेते हैं। ढीले-ढाले कपड़े पहनने से पसीना बॉडी में ज्यादा देर तक नहीं रहता हैं। ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से पसीना भी अधिक आता है , और अधिक पसीना होने की वजह से खुजली जैसी परेशानी भी ज्यादा होती हैं। इसलिए जितना हो सकें ढीले टी-शर्ट , कमीज आदि पहननें की कोशिश करें।

नीम के पानी से करें स्नान

नीम के पत्तों को एक औषधि की तरह माना जाता हैं। गर्मी के मौसम में हो रही खुजली की परेशानी से बचने के लिए नीम के पत्तों को पानी में डालकर नहाना चाहिए । नीम के पत्तों में काफी सारे एंटी- वायरल और एंटी-फंगल के गुण होते है जो शरीर में खुजली संबधित परेशानी को दूर करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले नीम के कुछ पत्तों को अच्छे से धोना है उसके बाद उन पत्तों को साफ पानी में गर्म करने के लिए रखना है। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाएं तो उसे थोड़ा ठंडा होने दें। और इसके बाद आप उस पानी से नहा लें । ऐसा आपको कुछ दिनों तक करना होगा इसके बाद ही आपके शरीर में हो रही फंगल इंफेक्शन आसानी से दूर हो जाएगी ।

नारियल के तेल का करें इस्तेमाल

नारियल का तेल बालों और स्किन संबधित परेशानियों के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं। ऐसे में बॉडी में पसीने के कारण हो रहे स्किन इंफेक्शन और खुजली जैसी परेशानी को दूर करने कि लिए नारियल के तेल से पूरी बॉडी की मसाज करें। ऐसा करने से खुजली संबधित परेशानी भी दूर होगी और आपकी स्किन भी काफी ग्लो करेगी । नारियल के तेल का मसाज करने से पहले पसीने को पूरी तरह से साफ करना है और उसके बाद ही तेल की मसाज करनी हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें : Mohabbat Ki Dukaan: अब अमेरिका में ‘मोहब्बत की दुकान’ खोलेंगे राहुल गांधी, कांग्रसे ने जारी किया कार्यक्रम का पोस्टर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories