गुरूवार, मई 2, 2024
होमलाइफ़स्टाइलPalak Paneer Tikki Recipe: नाश्ते का अगर बढ़ाना है स्वाद,तो इस स्नैक्स...

Palak Paneer Tikki Recipe: नाश्ते का अगर बढ़ाना है स्वाद,तो इस स्नैक्स को जरुर करें ट्राई, मूड के साथ दिन बन जाएगा

Date:

Related stories

Palak Paneer Tikki Recipe: नाश्ते में चाय के साथ कुछ हल्का-फुल्का खाना सबको पसंद है। रोज एक ही तरह के स्नैक्स को खाकर अगर आप भी हो चुके हैं बोर , तो आज के बाद इस तरह के तरह की परेशानी से आपको मिलने वाली है हमेशा के लिए छुट्टी। इस आर्टिकल में आपको बड़ी स्वादिष्ट पालक पनीर से बनी टिक्की बनाने की रेसिपी के बारे में बताया जाएगा जो ना केवल दिखने में बल्कि खाने में भी काफी लाजबाव है।

यह भी पढ़ें : Bengali Fish Curry Recipe: घर पर ट्राई करें बंगाली स्टाइल में मछली करी, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

पालक पनीर टिक्की बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

पालक , पनीर , पिसा हुआ चना और दलिया , बेसन , जीरा , अदरक-लहसुन का पेस्ट , कटी हुई मिर्च , बारीक काटा हुआ धनिया , गर्म मसाला , नमक स्वादानुसार, काली मिर्च , फ्राई करने के लिए तेल।

पालक पनीर टिक्की बनाने की विधि

सबसे पहले गर्म पानी में पालक को अच्छे से उबाल लें। टिक्की बनाने के लिए आप या तो भुना हुआ चना या इसकी जगह पर बेसन ले सकते हैं और उसमें थोड़ा सा दलिया भी मिक्स कर सकते हैं। अब एक जार में दलिया को बारीक पीसना है फिर उसमें उबला हुआ पालक भी डालकर उसे भी पीसना है। पालक पीसते हुए उसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हो और पालक को अच्छे से पीसना है। अब दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करना है और उसमें जीरा पाउडर और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालना है फिर पालक और दलिया के मिक्सचर को उस पैन में डालना है और अच्छे से भुना है।

टिक्की की स्टफिंग

सबसे पहले एक बर्तन में पनीर को अच्छे से मैश करना है और फिर उसमें नमक , काली मिर्च , गर्म मसाला आदि को अच्छे से मिक्स करना है। अब जो पेस्ट तैयार किया है उससे रोटी की तरह छोटे-छोटे गोले बनाने हैं और उसमें पनीर की जो स्टफिंग तैयार की है उसे भरना है। ऐसा ही बाकी के गोलों के साथ भी करना है। आखिरी में इन टिक्की को गर्म तेल में हल्की आंच पर दोनों साइड से फ्राई करना है। जब इनका रंग थोड़ा हल्का ब्राउन होने लगे तो इन्हें निकाल ले और हरी या लाल चटनी के साथ इस पालक पनीर टिक्की को अपने परिवार को सर्व करें।

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन के वीडियो में Shahrukh Khan ने अपनी दमदार आवाज में कही ये बात, PM Modi ने इस तरह दिया जवाब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories