शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSawan 2023: IRCTC का बड़ा फैसला, सावन में इन जगहों पर नहीं...

Sawan 2023: IRCTC का बड़ा फैसला, सावन में इन जगहों पर नहीं मिलेगा नॉन-वेज खाना, दी जाएगी स्पेशल थाली

Date:

Related stories

Sawan 2023:इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने सावन महीने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सावन के महीने में देश इस शहर के ट्रेन में सिर्फ शाकाहारी खाना ही दिया जाएगा। ये फैसला बिहार के भागलपुर जिले के लिए लिया गया है। 4 जुलाई से भागलपुर शहर में सिर्फ शाकाहारी खाना ही मिलेगा।

यह भी पढ़ें:Sawan 2023: जानें इस बार क्यों है दो महीने का सावन, कब से होगा शुरू और पूजा का क्या है शुभ मुहुर्त

भागलपुर के स्टेशन पर नहीं मिलेगा नॉन-वेज

भागलपुर में सावन के महीने में खाना बिना प्याज और लहसुन के दिया जाएगा। खाने के साथ फलों की व्यवस्था भी की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आगामी 4 जुलाई से सावन शुरू होते के साथ ही भागलपुर ट्रेनों और स्टेशनों पर सिर्फ शाकाहारी खाना मिलेगा। जबतक सावन का महीना चलेगा तबतक यहां नॉन-वेज पूरी तरह से बंद कर किया जाएगा। इसके साथ ही स्टेशनों पर साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

कब से शुरू होगा श्रावण मास

आगामी 4 जुलाई से सावन का महीना शुरू होने जा रहा है। इसबार सावन करीब दो महीने का है। 4 जुलाई से 31 अगस्त कर रहेगा सावन। सनातन धर्म के अनुसार सावन के महीने को पवित्र महीना माना जाता है। सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है और सावन के सोमवार को भगवान शिव के लिए व्रत किया जाता है। मान्यता है कि सावन के सोमवार के व्रत करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। बता दें सोमवार भोलेनाथ की दिन माना जाता है। इसलिए सावन के सोमवार की महत्वता और बढ़ जाती है। हर साल श्रावण मास में भगवान शिव के भक्त कांवड़ यात्रा करते हैं। ये प्रथा सदियों से चली आ रही है और आज भी भक्त इस पावन महीने में कांवड़ यात्रा करते हैं।

कांवड़ यात्रा

कांवड़ यात्रा के दौरान भक्त मिट्टी से बने घड़े जिसे कांवड़ कहते हैं, उसमें गंगाजल लेकर मंदिरों के दर्शन करते हैं, और शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए यात्रा करते हैं। ये यात्राएं, उत्तराखंड में हरिद्वार, गंगोत्री और गोमुख के साथ ही बिहार के सुल्तानगंज तक की जाती हैं। जहां कांवड़िए गंगाजल लेकर यात्रा करते हैं और शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं। इस साल सावन के 8 सोमवार होंगे। सावन का पहला सोमवार 10 जुलाई वहीं आखिरी सोमवार 28 अगस्त को पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:इस मानसून गर्मा -गर्म Potato lollipop का लें स्वाद, शाम की चाय के साथ जरुर ट्राई करें Recipe

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories