Skin Care: लोग अपने शरीर का बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं , लेकिन जल्दबाजी के चक्कर में शरीर का जो हिस्सा वह छोड़ देते हैं, जिसकी वजह से वह थोड़ा काला रह जाता है। इस तरह की समस्या से सबसे ज्यादा महिलाओं में देखने को मिलती है। अगर आपको भी इस तरह की परेशानियों से काफी दिक्कत हो रही है , तो आज से यह समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। पीठ में हो रही टेनिंग और डार्कपन को दूर करने के लिए आज कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं,  जिसमें आपको केवल नींबू और घर पर आसानी से मिलने वाले 2-3 पर्दार्थों की आश्यकता पड़ेगी।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से लेकर बालों तक शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचता है Biotin Capsules, लेकिन नुकसान भी जान लें

नींबू की कुछ बूंदों को बेसन में मिलाएं

 एक कटोरी में दो चम्मच बेसन , एक चम्मच दही और उसमें 3 से 4 बूंद नींबू के रस की  डालकर उसे अच्छे से मिलाएं । अच्छी तरह से मिक्स हो जाने पर इस पैक को अपनी पीठ पर लगाएं ।  5 मिनट बाद जब पैक पूरी तरह से सूख जाएं , तो उसे गीले हाथ से साफ करें और बाद में पानी से अपनी पीठ को वॉश कर लें।

चावल के आटे से दूर होगा कालापन

एक कटोरी में 4 चम्मच चावल का आटा और 2 चम्मच दही लेनी है और उसके ऊपर से दो चम्मच नींबू का रस डालना है । अब इन तीनों को अच्छे से मिक्स करके इसे अपनी बैक पर स्क्रब करते हुए लगाना है । 5 से 10 मिनट बाद जब यह पैक पूरा सूख जाएगा ,इसके बाद इसे हल्के गीले हाथों से हटाना है और अपनी पीठ को पोंछना है।

नींबू के रस और ऐलोवेरा जल से तैयार करें पैक

ऐलोवेरा जेल और नींबू का रस दोनों ही टेनिंग को दूर भगाने में काफी मदद करते हैं। इन दोनों को अच्ठी तरह से मिक्स करके अपने पीठ पर अप्लाई करें और 5 मिनट बाद उसे पानी से धो लें।

नींबू का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

नींबू का इस्तेमाल करना हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। नींबू में काफी सारे एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं , जो हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छे माने जाते है। लेकिन नींबू का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी हमारी स्किन को काफी परेशानी भी होती है क्योंकि नींबू में एसिड लेवल काफी अधिक होता है जो हमारी स्किन के लिए हानिकारक होता है।  

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.