शनिवार, मई 4, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Care Tips: चेहरे के लिए वरदान माना जाता है चावल का...

Skin Care Tips: चेहरे के लिए वरदान माना जाता है चावल का आटा, इस तरह करें फेस पैक तैयार

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Skin Care Tips: महिलाएं अपने चेहरे की स्किन को लेकर काफी कॉन्शियस रहती हैं। महिलाओं की स्किन अन्य हिस्सों के मुकाबले ज्यादा सेंसिटिव होती है, तो ऐसे में इसका और भी ख्याल रखा जाना बेहद जरुरी है। गर्मियों में चहरे की स्किन का खास ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में आप चावल के आटे की मदद से अलग-अलग तरह के फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। चावल का आटा फेस को लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। उसमें ऐसे काफी सारे तत्व होते हैं जो चेहरे को ग्लो करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : Health Tips: सिर में दर्द से बचने के लिए अगर आप भी बांधते है कपड़ा , तो जानें लें ये सही है या गलत

चावल का आटा इस्तेमाल करने से होने वाले लाभ

चावल के आटे को चेहरे पर अप्लाई करने से चेहरे का रंग और भी ज्यादा निखरता है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर ऑयलिंग की परेशानी भी दूर होती है क्योंकि ज्यादा चेहरे पर ज़्यादा पसीना आने से भी चेहरा काला नज़र आता है। इसके साथ ही इस चावल के आटे में काफी सारे एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिनस होते हैं जो फेस पर इकट्ठा हो रही गंदगी को साफ करती है और चेहरे को एकदम ग्लोइंग बना देती है।

चावल के आटे से फेस पैक बनाने की विधि

शहद , एलोवेरा और चावल के आटे का पैक बनाने की विधि

एक चम्मच ऐलोवेरा, एक चम्मच शहद को दो चम्मच चावल के आटे में अच्छे से मिक्स करें। अब इस रेडी किए हुए पैक अपने पूरे गर्दन तक अप्लाई करें और 15 से 20 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दे। उसके बाद जब यह पूरी तरह से सूख जाएगा, तो इसे कॉटन की मदद से साफ करें। फिर आपका चेहरा काफी ग्लो करेगा।

ओट्स और चावल के आटे से बना फेस पैक

इस पैक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच शहद , दो चम्मच दूध , एक चम्मच ओट्स और एक चम्मच चावल का आटा। अब इन सब सामान‌ को एक कटोरी में अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। एक बात का ध्यान रखना चेहरे पर पैक लगाने से पहले फेस को साफ पानी से धोना है। उसके बाद 10 मिनट तक पैक को लगाए रखना है। सूख जाने के बाद फेस पैक को पानी की मदद से धोना है।

चावल का आटा और हल्दी से बना फेस पैक

हल्दी को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें काफी सारे एंटी- बैक्टिरियल तत्व होते हैं जो चेहरे पर दाग संबंधित परेशानी की दूर करने में काफी मदद करते हैं। एक कटोरी में 2 चम्मच चावल का आटा और थोड़ी सी हल्दी लेनी है उसमें आधा कप पानी मिलाकर अच्छे से पैक बनाना है फिर उसे अपनी चेहरे की स्किन पर लगाना है और 10 मिनट के लिए उसे सूखाना है पूरी तरह से पैक सूख जाने के बाद उसे ठंडे पानी की मदद से धोना है। फिर अपने चेहरे पर हुए बदलाव को देखना है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories